1 of 1 parts

Cleaning Tips: घर के गंदे पर्दे धोने के आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Oct, 2024

Cleaning Tips: घर के गंदे पर्दे धोने के आसान टिप्स, नहीं करनी पड़ेगी मेहनत
घर के गंदे पर्दे महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या हो सकते हैं। गंदे पर्दों की वजह से घर में धूल, धुएं और अन्य हवा जनित समस्याएं हो सकती हैं। इससे घर की स्वच्छता और सुंदरता पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। महिलाएं, जो घर की देखभाल की जिम्मेदारी उठाती हैं, को गंदे पर्दों की सफाई करने में परेशानी होती है। इससे उनका समय और ऊर्जा बर्बाद होता है। इसके अलावा, गंदे पर्दे एलर्जी और अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए, नियमित रूप से पर्दों की सफाई करना और उन्हें बदलना आवश्यक है ताकि घर स्वच्छ और स्वस्थ बना रहे।
माइल्ड डिटर्जेंट
घर के गंदे पर्दे साफ करने के लिए कई तरीके हैं। हाथ से धोने के लिए, पर्दों को उतारें और उन्हें एक बड़े टब या बाल्टी में डालें। गर्म पानी में माइल्ड डिटर्जेंट या साबुन डालें और पर्दों को 15-20 मिनट तक भिगो दें। इसके बाद हाथ से धोएं और साफ करें, ताजे पानी से धोएं और सुखाएं।

गर्म पानी का चयन

मशीन से धोने के लिए, पर्दों को मशीन में डालें और माइल्ड डिटर्जेंट या साबुन डालें। गर्म पानी का चयन करें और धुलाई चक्र पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद ताजे पानी से धोएं और सुखाएं।

ड्राई क्लीनिंग स्प्रे
यदि पर्दे बहुत गंदे नहीं हैं, तो ड्राई क्लीनिंग का उपयोग किया जा सकता है। पर्दों को उतारें और उन्हें एक साफ कपड़े से पोंछें। ड्राई क्लीनिंग स्प्रे या पाउडर का उपयोग करें और पर्दों को अच्छी तरह से पोंछें। इसके बाद ताजे हवा में सुखाएं।

फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग
पर्दों की देखभाल के लिए कुछ विशेष टिप्स हैं। पर्दों को नियमित रूप से साफ करें और उन्हें सूरज की रोशनी से बचाएं। पर्दों को सुखाने के लिए ताजे हवा का उपयोग करें और पर्दों को स्टार्च या फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करके सॉफ्ट बनाएं। इन तरीकों से पर्दे साफ और सुंदर बने रहते हैं।

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


Cleaning Tips, Easy tips to wash dirty curtains at home, you wonot have to work hard, dirty curtains

Mixed Bag

Ifairer