1 of 1 parts

Aam Ki Launji: खाना बनाने को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो इस तरह मिनटों में बनाएं खट्टी मीठी लौंजी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 July, 2024

Aam Ki Launji: खाना बनाने को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो इस तरह मिनटों में बनाएं खट्टी मीठी लौंजी
खट्टी मीठी चीज खाना बहुत लोगों को पसंद होता है खासकर आम से जुड़ी चीज गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम में एक तरफ जहां मीठे आम खाने को मिलते हैं वहीं दूसरी तरफ खट्टी चीज जैसे अचार खाने को मिलता है, लेकिन इन सब से कुछ हटकर बताने वाले हैं जिसे आम की लौंजी कहा जाता है और इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। कच्चे आम की यह डिश खट्टी मीठी होती है जो खाने में स्वादिष्ट लगती है आप इसे पराठा या रोटी के साथ भी खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसे बनाने की खास रेसिपी क्या है।
सामग्री


कच्चे आम
सरसों का तेल
सौंफ
मेथी दाना
हींग
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर अच्छा
नमक
काला नमक
धनिया पाउडर

विधि


आम की लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले आम को अच्छे से धोकर उसे छिल लीजिए। इस छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसकी गुठली अलग कर लीजिए। इसके बाद एक कड़ाही में सरसों का तेल गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें सौंफ और मेथी दाना डालें। मसाले चटकने के बाद इसमें थोड़ी सी हींग डालें।

जब मसला बन जाए तो कढ़ाई में आम को डाल दीजिए। आम को अच्छी तरह से पकने दीजिये इसके बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और धनिया पाउडर डालें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से चलने के बाद भून लीजिए।

इसके बाद कड़ाही में गुड़ डालें और इसे पिघलने का इंतजार करें। जब ये पिघल जाए तो थोड़ा सा पानी डालकर इसे धीमी आंच पर पकने दें।

जब आम नरम हो जाएगा तो इसमें नमक या फिर काला नमक मिला दीजिए। 2 मिनट के लिए इसे अच्छी तरह से चला दीजिए और ठंडा होने दीजिए। इस तरह से आपकी डिश तैयार हो जाएगी।

#वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


Aam Ki Launji

Mixed Bag

Ifairer