1 of 1 parts

क्या आप भी कर रहे हैं बच्चे की प्लानिंग, तो फॉलो करें ये टिप्स कंसीव करना होगा आसान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Sep, 2024

क्या आप भी कर रहे हैं बच्चे की प्लानिंग, तो फॉलो करें ये टिप्स कंसीव करना होगा आसान
शादीशुदा कपल जब बच्चे की प्लानिंग करते हैं तो उन्हें कई चीजों के बारे में पता नहीं होता है। आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए यहां पर आपके फैमिली प्लानिंग से जुड़े बेहतरीन टिप्स मिलेंगे। अगर आप भी अपने परिवार को पूरा करने के बारे में सोच रहे हैं और नन्हे मेहमान का स्वागत करना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरह की तैयारी करनी होती है। महिलाएं अगर प्रेगनेंसी की प्लानिंग में है तो कुछ टिप्स फॉलो कर लीजिए आपको कंसीव करने में आसानी होगी।
नींद है जरूरी
शादी के बाद अगर आप जल्दी कंसीव करना चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपको एक अच्छी नींद लेना चाहिए। महिलाओं को रोजाना 6 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए गर्भधारण करने के लिए यह जरूरी होता है। इसके अलावा आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

अल्युमिनियम और नॉन स्टिक पैन में खाना पकाने या फिर प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने से बचना चाहिए। इन सभी चीजों से निकलने वाले रसायन हार्मोनल संतुलन को इन बैलेंस कर देते हैं जो की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है।

समय बिताए
जो कपल प्रेगनेंसी प्लैनिंग कर रहे हैं उन्हें रोजाना कम से कम 30 मिनट एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए। जब आप एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं तो गर्भधारण करने में आपको मदद मिलती है।

फिटनेस
महिला और पुरुष को अपनी फिटनेस पर खास ध्यान देना चाहिए ऐसे में आपको रोजाना 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए। इस दौरान टहलने जॉगिंग दौड़ना योग स्ट्रेचिंग साइकिल चलाना आदि एक्टिविटीज करनी चाहिए।

हेल्दी डाइट
कपल को अपनी हेल्दी डाइट पर खास ध्यान रखना चाहिए। खाने में आपको एवोकाडो जामुन केला नारियल इन सभी चीजों को सप्ताह में दो से तीन बार खाना चाहिए। जब आप अपने खाने पीने पर ध्यान रखते हैं तो आपकी सेहत अच्छी रहती है। इसके अलावा आपको डेरी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करना चाहिए यह आपको हेल्दी रखता है।

शराब
प्रेगनेंसी प्लैनिंग कर रहे हैं तो कपल को धूम्रपान से बिल्कुल दूर रहना चाहिए यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं। पुरुषों को अपने पेंट की जेब में फोन नहीं रखना चाहिए इससे शुक्राणु की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Are you also planning to have a child! Then follow these tips, it will be easy to conceive

Mixed Bag

Ifairer