1 of 1 parts

Beauty Tips: सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, मेहंदी में मिलाएं खास चीज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 May, 2024

Beauty Tips: सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, मेहंदी में मिलाएं खास चीज
आजकल समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं इसका कारण यह है कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान पूरी तरह से बदल गया है जिसका असर बालों पर भी नजर आता है। उम्र बढ़ाने के साथ-साथ बोल तो सफेद हो ही जाते हैं लेकिन कम उम्र में भी बालों के सफेद होने जैसी समस्या सामने आती है। कई लोग मार्केट के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ताकि बाल काले रहे लेकिन आप नेचुरल तरीके का इस्तेमाल करें। ज्यादातर लोग अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं। यह तरीका सही है, लेकिन आप अगर मेहंदी में कुछ चीजों को मिलाकर लगे तो इस तरह से बाल जल्दी काले होते हैं।

मेहंदी में मिलाएं ये चीजें


बालों को काला करने के लिए सबसे पहले आपका रंग बिल्कुल सही होना चाहिए और आपको हरी मेहंदी लेना है। ध्यान रखें कि आप मेहंदी के पैकेट पर यह चेक कर लीजिए कि इसमें पुदीना नहीं होना चाहिए।


इसके बाद आप लोहे की कढ़ाई में मेहंदी के पाउडर को डाल दीजिए और इसका घोल तैयार कर लीजिए।


मेहंदी के रंग को गहरा और पक्का बनाने के लिए दो चम्मच भीगा हुआ कत्था का पेस्ट डाल दीजिए।


कत्थे का एक बड़ा टुकड़ा दीजिए पानी में अच्छी तरह से भिगो दीजिये जब यह पूरी तरह से गल जाए तो चम्मच की मदद से इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए।


पान की दुकान पर आपको कत्था आसानी से मिल जाता है अब आप इसे अपनी मेहंदी वाले घोल में मिला दीजिए।


इसके बाद मेहंदी में एक चम्मच कॉफी पाउडर डालिये और सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर लीजिए फिर दोबारा हल्का पानी डालिए।


सारी रात मेहंदी को छोड़ दीजिए इस तरह से सुबह स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस बात का ध्यान रखें कि यह ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए बालों से नहीं टपकना चाहिए।


बालों में मेहंदी लगाते समय पांच बूंद लॉन्ग का तेल मेहंदी में मिला दीजिए और बालों पर अच्छी तरह से अप्लाई कीजिए कलर को लाने के लिए दो-तीन घंटे इसे धूप में रख दीजिए।


इसके बाद फाइनली मेहंदी का पेस्ट तैयार हो जाएगा और आप इसे अपने बालों में अच्छी तरह से मसाज कीजिए। जब यह सुख जाए तो सरसों के तेल से बालों की मालिश करें।

#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Beauty Tips,hair,mehndi

Mixed Bag

Ifairer