1 of 1 parts

शरीर के इस हार्मोन पर कर लीजिए कंट्रोल, बिल्कुल नहीं होगा स्ट्रेस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Sep, 2024

शरीर के इस हार्मोन पर कर लीजिए कंट्रोल, बिल्कुल नहीं होगा स्ट्रेस
अक्सर व्यक्ति के जीवन में स्ट्रेस बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से मूड स्विंग, याददाश्त, मोटापा, गुस्सा, सिरदर्द, ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्या होती है।  व्यक्ति को अपने जीवन में कई तरह की टेंशन होती है किसी को करियर, पढ़ाई, रिलेशनशिप, जॉब तो कभी कुछ टेंशन होती है। अगर आपकी भी चिंता बढ़ती जा रही है तो आपको अपने शरीर के हारमोंस को बैलेंस करना होगा। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, एंग्जाइटी या घबराहट हो सकती है।
व्यायाम
नियमित व्यायाम करने से कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। व्यायाम करने से तनाव कम होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

पर्याप्त नींद
पर्याप्त नींद लेने से कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नींद की कमी से तनाव बढ़ता है और कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि होती है।

स्वस्थ आहार
स्वस्थ आहार खाने से कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल होने चाहिए।

धूम्रपान और शराब से बचें
धूम्रपान और शराब का सेवन करने से कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि हो सकती है, इसलिए इनसे बचना चाहिए।

संगीत और आराम
संगीत सुनने और आराम करने से तनाव कम हो सकता है और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। संगीत सुनने और आराम करने से मन शांत होता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

#महिलाओं के शरीर पर  तिल,आइये जानते हैं   इसके राज


Control this hormone of the body, will not be stress at all, hormone, stress, Avoid exercise, adequate sleep, smoking and alcohol

Mixed Bag

Ifairer