1 of 1 parts

मानसून में घर से सीलन की बदबू आने लगती है, इसके लिए फॉलो करें यह ट्रिक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Aug, 2024

मानसून में घर से सीलन की बदबू आने लगती है, इसके लिए फॉलो करें यह ट्रिक
मानसून के मौसम में सीलन की बदबू आना एक आम समस्या है। जब बारिश होती है तो सीलन में जमा हुआ गंदा पानी और कचरा बहने लगता है जिससे बदबू आने लगती है। इसके अलावा मानसून में अधिक नमी होती है जिससे सीलन में मौजूद जीवाणु और फंगस तेजी से बढ़ते हैं जो बदबू का कारण बनते हैं। सीलन की बदबू न केवल परेशान करने वाली होती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकती है। मानसून में सिलम की सफाई और रखरखाव पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। सीलन की बदबू को खत्म करने के लिए कुछ ट्रिक बताए जाएंगे जिससे घर में बदबू नहीं आएगी।
बेकिंग सोडा
सीलन वाले जगहों को रोजाना साफ करें और उन्हें सूखा रखें। इससे सीलन की बदबू दूर होती है और घर में स्वच्छता बनी रहती है। बेकिंग सोडा सीलन की बदबू को अवशोषित करने में मदद करता है। आप बेकिंग सोडा को सीलन वाले क्षेत्रों में छिड़क सकते हैं और कुछ समय बाद साफ कर सकते हैं।

नीम के पत्ते और चारकोल का उपयोग करें
नीम के पत्ते सीलन की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं। आप नीम के पत्तों को सीलन वाले क्षेत्रों में रख सकते हैं और कुछ समय बाद साफ कर सकते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल सीलन की बदबू को अवशोषित करने में मदद करता है। आप एक्टिवेटेड चारकोल को सीलन वाले क्षेत्रों में रख सकते हैं और कुछ समय बाद साफ कर सकते हैं।

वेंटिलेशन बढ़ाएं और धूप दिखाएं
घर में वेंटिलेशन बढ़ाने से सीलन की बदबू दूर होती है। आप घर की खिड़कियों और दरवाजों को खोलकर वेंटिलेशन बढ़ा सकते हैं। सीलन वाले क्षेत्रों में धूप दिखाने से सीलन की बदबू दूर होती है। आप सीलन वाले क्षेत्रों में धूप दिखाने के लिए दरवाजे और खिड़कियों को खोल सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर और सफाई
एयर प्यूरीफायर घर में हवा को शुद्ध करने में मदद करता है और सीलन की बदबू को दूर करता है। आप एयर प्यूरीफायर को घर में रखकर हवा को शुद्ध कर सकते हैं। रोजाना घर की सफाई करने से सीलन की बदबू दूर रहती है। आप घर की सफाई करके सीलन की बदबू को दूर रख सकते हैं।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


monsoon, dampness, During monsoon, the smell of dampness starts coming from the house, for this follow this trick

Mixed Bag

Ifairer