1 of 1 parts

Gardening Tips: प्राकृतिक चीजों से करें गार्डेनिंग, ये टिप्स करें फोलो पेड़ पौधे रहेंगे हरे-भरे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jun, 2024

Gardening Tips: प्राकृतिक चीजों से करें गार्डेनिंग, ये टिप्स करें फोलो पेड़ पौधे रहेंगे हरे-भरे
हर किसी को घर में पेड़ पौधे लगाना पसंद होता है लेकिन अगर आपको गार्डनिंग टिप्स के बारे में पता होगा तो आप बेहतरीन तरीके से अपने पेड़ पौधों को हरा भरा बना सकते हैं। गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में आपको मिट्टी का तापमान उनके जड़ के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए तब आपका पौधा गर्मी से बच पाएगा और यह हरा भरा रहेगा। गर्मी के मौसम में पौधों में खाद डालने से इनके जलने का खतरा रहता है इसलिए आपको नेचुरल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करना होगा जिससे कि पेड़ पौधे को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
नीम का तेल

गर्मी के मौसम में बगीचों को हरा भरा रखने के लिए फंगल से बचने के लिए पत्तों और मिट्टी में 10 से 15 दिन तक नीम का तेल स्प्रे करते रहें इससे कीट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा नेचुरल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करें इससे आपका पौधा सुरक्षित रहेगा।

गोबर की खाद

पेड़ पौधों के लिए आपको गोबर की खाद का इस्तेमाल करना चाहिए इस तरह से पौधों को एक नया जीवन मिल जाता है। इसके अलावा आपको बाल्टी में 6 से 7 लीटर पानी डालना चाहिए ताकि पानी के ताजा रहने से पेड़ पौधे हरे भरे रहे।

फली के छिलके

पौधों को गर्मी से बचने के लिए आपको सहजन की फली के छिलके खाद के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए। इसे आप घर पर ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं सहजन की बनी खाद पौधों को ठंडक देती है और हरा भरा रखती है।

हरी खाद

पेड़ पौधों की देखभाल करने के लिए हरी खाद बहुत फायदेमंद होती है गर्मियों के मौसम में यह जड़ों तक ठंडक देती है। यह आपके पेड़ पौधों को सूखने से बचते हैं इसकी पत्तियां भी जल्दी नहीं झाड़ती और प्राकृतिक पौष्टिक पोषक तत्व भी देती है।

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Beginner gardening tips,Organic gardening advice,Vegetable gardening tips,Flower gardening tips,Indoor gardening ideas,Container gardening tips,Gardening in small spaces,Seasonal gardening tips,Gardening for beginners,DIY gardening projects ,Gardening tools and supplies ,Sustainable gardening practices ,Watering techniques for gardens ,Soil preparation for gardening ,Pest control in gardens

Mixed Bag

Ifairer