1 of 1 parts

Hair Care: इस बीज से काले और घने हो जाएंगे बाल, हेयर केयर रूटीन में करें शामिल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jun, 2024

Hair Care: इस बीज से काले और घने हो जाएंगे बाल, हेयर केयर रूटीन में करें शामिल
हर महिला चाहती है कि उनके बाल खूबसूरत लंबे और गाने नजर आए इसके लिए वह क्या कुछ नहीं करती। आज हम आपको एक ऐसे बीज के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बालों को जड़ से मजबूत और लंबा बना देगा। अगर आप भी बालों की मजबूती के साथ-साथ लंबे घने बाल चाहती हैं और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। लगभग सभी महिलाएं कलौंजी के बारे में तो जानती है इसका बी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
कलौंजी का बीज
कलौंजी का बीज एक ऐसी चीज है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल बालों से जुड़ी सभी परेशानियों के लिए किया जाता है। इसके बीज में एंटीऑक्सीडेंट एंटीफलमेंट्री गुण पाया जाता है जो बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने का काम करता है। इसके अलावा आपके बालों में जिस तरह की समस्या है सबको खत्म कर देता है।

कलौंजी का इस्तेमाल
अगर आपकी चाहत है कि आप काले और घने बाल पाए तो इसके लिए कलौंजी और दही का हेयर मास्क बना लीजिए। मास्क बनाने के लिए एक बॉल में कलौंजी पाउडर और दही को मिला लीजिए और इस मिश्रण को 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाए रखें और पानी से धो लीजिए।

कलौंजी मेथी दाना

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कलौंजी के साथ मेथी दाने का इस्तेमाल करें इस तरह का हेयर पैक आपके बालों को जड़ से मजबूत और घना बना देता है। इसके लिए आपको रात भर मेंथी भिगोकर रख देना है और सुबह छान कर इसका पेस्ट तैयार करना है। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो 30 मिनट तक अपने स्कैल्प पर लगा लीजिए फिर शैंपू से बाल धो लीजिए।

कलौंजी का तेल
कलौंजी का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका तेल बनाने के लिए सबसे पहले कलौंजी के बीज को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लीजिए जब तक यह सुनहरा ना हो जाए। और जब यह ठंडा हो जाए तो आप इसे मिक्सर में पीस लीजिये इस तरह से तेल निकल जाएगा।

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि


Hair Care, This seed will make your hair black and thick, include it in your hair care routine

Mixed Bag

Ifairer