1 of 1 parts

पीठ दर्द की परेशानी से कैसे निबटे!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Nov, 2012

पीठ दर्द की परेशानी से कैसे निबटे!
अक्सर लोगों को पीठ हो ही जाता है, ऎसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे कभी पीठ दर्द ने परेशान नहीं किया हो। यह दर्द किसी भी उम्र में हो ही जाता है, बच्चाों से बढों तक किसी को भी हो सकता है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं को यह दर्द अधिक होता है। पीठ दर्द के लिए कोई एक कारण जिम्मेदार नहीं होता। यह किसी भी वजह से हो सकता है जैसे
- पीठ दर्द के कारण पीठ दर्द के लिए हमारी अपनी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हैं। स्कूल-कॉलेज में पढने वाले विद्यार्थी घण्टों तक एक सी मुद्रा में कुर्सी पर बैठकर कार्य करते हैं। इस कारण से उन्हें पीठ दर्द होने लगता है। झुक कर कार्य करने से भी पीठ दर्द बढता है। इसी प्रकार एक ही मुद्रा में काफी देरे तक खडे रहने या बैठे रहने से भी पीठ दर्द होने लगता है। मोटापा और पीठ दर्द का सीधा संबंध है। दुबले लोगों की तुलना में मोटे लोगों को यह अधिक होता है। इसी प्रकार फैशन परस्ती भी पीठ दर्द का कारण बनती है। गल्र्स में ऊंची एडी के सेंडल, चप्पल पीठ दर्द का कारण बनते हैं। स्प्रिंग वाले झूलते पलंग या खाट पर सोने से भी पीठ दर्दसताता है। इस पर यदि तकिया मोटा हुआ तो पीठ तो दुखेगा ही। बहुत से लोग लांग ड्राइव करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें पीठ दर्द होता है। अगर आपकी पीठ के निचले हिस्से में लम्बे समय से दर्द बरकरार है तो यह एक्सियल स्पाडियो आर्थराइटिस का संकेत हो सकता है। यह हçड्डयों में होने वाली एक बीमारी है, जो रीढ, जोडों, लिंगामेंट्स आदि को नुकसान पहुंचा सकती है।
 उपाय पीठ दर्द होने पर कुछ देर सीधे लेट जाएं। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि 12 हफ्ते तक हइयोग व अन्य योगासानों का अभयास कने के बाद दर्द की तीव्रता एक तिहाई रह जाती है। दर्द निवारक कोई बाम, जेल, क्रीम लगाएं। दो दिन में दर्द नहीं जाए तो किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ को बताएं।
 सावधनियां- मोटापे को कम करें। यदि खडे होकर काम करना पडे तो एक पैर को दूसरे पैर से छह इंच ऊपर किसी वस्तु पर रखना चाहिए। नियमित रूप से हल्का-फुल्का व्यायाम अवश्य करें। सोने वाला पलंग सीधा होना चाहिए। जमीन से सामान उठाने के लिए पीठ को झुकाने की बजाय घुटनों को मोडकर नीचे बैठकर उठाएं। भारी सामान को उठाकर रखने की बजाय धकेल कर रखें। अधिक समय तक कुर्सी पर झुक कर ना बैठें अपितु हर एक घण्टे में पांच मिनट का ब्रेक लें।

Mixed Bag

Ifairer