1 of 1 parts

सोने के गहने हो गए हैं काले, तो ट्राई करें साफ सफाई का ये तरीका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Sep, 2024

सोने के गहने हो गए हैं काले, तो ट्राई करें साफ सफाई का ये तरीका
अक्सर ऐसा होता है कि महिलाएं जिन गहनों को पहनती हैं वह समय के साथ-साथ काले पड़ जाते हैं। अगर आपके सोने के जेवर काले हो गए हैं तो आपको सुनार के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर पर ही आसान तरीके से अपने गहनों की सफाई कर सकती हैं। ज्वेलरी को साफ करने के लिए कुछ खास हेक्स के बारे में बताया जाएगा जो आपकी बहुत काम आएगा आप घरेलू तरीके से अपने गहनों की साफ सफाई कर पाएंगे।
गर्म पानी और हल्दी
गहने की सफाई करने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में गर्म पानी लेना है और एक चुटकी हल्दी मिला देना है इसके साथ वाशिंग पाउडर ऐड कर दीजिए। अब आपको हल्के हाथों से ज्वेलरी को साफ करना है इस तरह से गहनों की चमक लौट आएगी।

बेकिंग सोडा
गहने की साफ सफाई करने के लिए आपको दो चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और इसे हल्का गर्म कर लेना है। बेकिंग सोडा के पानी में आपको गहने को डुबोकर रख देना है। इस तरह से आपकी ज्वेलरी आसानी से साफ हो जाएगी।

तीसरा सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप नींबू को नहीं छोड़ कर गहनों की सफाई कर सकती हैं। नींबू का रस आपकी ज्वेलरी के कालेपन को आसानी से दूर कर सकता है।

क्यों काले पड़ते हैं गहने

जब आप सही तरीके से अपनी ज्वेलरी का ध्यान नहीं रखते तो इस वजह से गहने काले पड़ जाते हैं। इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि पसीने की वजह से गहनों की चमक खो जाती है। कई बार ऐसा होता है कि परफ्यूम या फिर मेकअप के केमिकल की वजह से भी गहन काले पड़ जाते हैं।

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


If your gold jewellery has turned black, try this method of cleaning it, gold jewellery

Mixed Bag

Ifairer