1 of 1 parts

Kitchen Hacks: चाय की छन्नी के छेद हो गए हैं बंद, तो ट्राई करें ये किचन हैक्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Sep, 2024

Kitchen Hacks: चाय की छन्नी के छेद हो गए हैं बंद, तो ट्राई करें ये किचन हैक्स
जब घर के बर्तन या फिर दूसरा समान ठीक तरह से साफ नहीं किया जाता है तो इनमें गंदगी जमा होने लगती है। अगर हम चाय छन्नी की बात करें तो इसके कितने भी सफाई कर लीजिए इनको छेद में गंदगी रह ही जाती है। अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो आपको कुछ टिप्स की मदद से इसकी सफाई करनी चाहिए। जब चाय की छन्नी गांधी रह जाती है तो दूसरे चीजों को छानने में भी दिक्कत होती है। किचन में चाय की छन्नी ब्लॉक हो गई है तो नीचे बताए गए तरीके से साफ करें।
चाय की छन्नी को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको गैस ऑन कर देना है और छन्नी को गैस से थोड़ा गर्म कर लीजिए। इस तरह से चाय छन्नी में जमी हुई चाय पत्ती धीरे-धीरे गल जाएगी। जब धुआं आने लगे तो आपको जली को अच्छी तरह से झाड़ देना है।

आप चाय छन्नी को टूथब्रश की मदद से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको छन्नी को सुखा लेना है इसके बाद टूथब्रश रगड़ना है। इस तरह से आपकी चाय छन्नी में जमी हुई गंदगी आसानी से साफ हो सकती है।

आपको टूथब्रश पर बर्तन मानने वाले साबुन को लगाना है और छन्नी के छेदों की सफाई करनी है। अगर आपकी छन्नी काली पड़ गई है तो आपको स्क्रबर से क्लीन कर लेना चाहिए।

हर घर में स्टील की चाय छन्नी इस्तेमाल की जाती है इसे साफ करना भी काफी मुश्किल होता है। अगर आपकी चाय छन्नी में भी गंदगी जमा हो गई है तो नींबू सिरका या फिर बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आपको गंदगी वाली जगह पर नींबू का रस सिरका या फिर बेकिंग सोडा डाल देना है और टूथब्रश की मदद से जली को अच्छी तरह से रगड़ना है। इस तरह से आपकी छलनी एकदम साफ हो जाएगी।

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


Kitchen Hacks, If the holes of the tea strainer are closed, then try these kitchen hacks, tea strainer

Mixed Bag

Ifairer