1 of 1 parts

Kitchen Tips: मिर्च काटने के बाद हाथों में नहीं होगी जलन, फॉलो करें ये टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jun, 2024

Kitchen Tips: मिर्च काटने के बाद हाथों में नहीं होगी जलन, फॉलो करें ये टिप्स
किचन में काम करते समय महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती हैं जिससे निपटने का झटपट तरीका आपको आना चाहिए। किचन में काम करते समय महिलाओं को कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि वह सुरक्षित रहें। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं खाना बनाते-बनाते जल जाती हैं वही किचन में मिर्च काटते हुए भी हाथ में जलन मचने लगती है। इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ किचन टिप्स फॉलो कर लेना चाहिए।
मिर्च काटने से क्यों होती है जलन
मिर्च काटने से हाथों में जलन होने लग जाती है क्योंकि मिर्च में एक रसायन होता है जिसका नाम है कैपसाइजिंग यह काफी तीखा होता है और तीखेपन के हिसाब से इसमें केमिकल की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है। अगर आप चाकू या कैंची से मिर्च को काटते हैं तो यह केमिकल स्क्रीन के संपर्क में आता है और रिएक्शन करता है। इसी वजह से त्वचा में जलन होने लगती है।

ग्लव्स पहनकर कांटे मिर्च
आपको मार्केट में किचन में इस्तेमाल करने के लिए प्लास्टिक के ग्लव्स मिल जाएंगे जिसे पहनकर आप मिर्च को आसानी से काट सकती हैं इससे आपकी स्किन में जलन भी नहीं होगी। आपने देखा होगा कि रेस्टोरेंट या ढाबे में इसका इस्तेमाल किया जाता है ताकि त्वचा को नुकसान ना हो।

जलन होने पर क्या करें

मिर्च काटने पर आपके हाथों में जलन हो रही है तो इसके लिए फ्रिज से बर्फ का टुकड़ा ले लीजिए और अपने हाथों पर रगड़ लीजिए इस तरह से आपको जलन महसूस नहीं होगी और राहत मिलेगी।

यह तरीका आएंगे काम

जब आपके हाथों में मिर्च लग जाए और जलने लगे तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें यह हाथों में जलन महसूस नहीं होने देता है। इसके अलावा आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है इसके अलावा साइट्रिक एसिड भी होता है जो जलन को कम करता है।

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Kitchen Tips, Your hands will not burn after cutting chillies, follow these tips

Mixed Bag

Ifairer