1 of 1 parts

Panchamrit Recipe: जन्माष्टमी के दिन इस तरह बनाएं पंचामृत, है कान्हा का प्रिय प्रसाद

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Aug, 2024

Panchamrit Recipe: जन्माष्टमी के दिन इस तरह बनाएं पंचामृत, है कान्हा का प्रिय प्रसाद
पंचामृत एक पवित्र और स्वादिष्ट पेय है जो भगवान कृष्ण को बहुत पसंद है। यह पांच प्रमुख सामग्रियों से बना होता है जिसमें दूध, दही, घी, शहद और अमृत डाला गया होता है। पंचामृत को भगवान कृष्ण को अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है। पंचामृत का सेवन करने से भी मानव शरीर को कई लाभ होते हैं, जैसे कि ताकत और स्फूर्ति की वृद्धि, पाचन तंत्र की मजबूती, और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि। पंचामृत को भगवान कृष्ण के मंदिरों में प्रसाद के रूप में बांटा किया जाता है और इसे एक पवित्र और शुभ मिठाई माना जाता है।
सामग्री

दूध
दही
घी
शहद
गंगाजल

विधि

पंचामृत को बनाने के लिए सबसे पहले, पंचामृत बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें, जैसे कि दूध, दही, घी, शहद, और अमृत सभी को एक साथ मिला लीजिए।।

एक बड़े बाउल में दूध, दही, और घी को मिलाएं। इन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के लिए एक चम्मच का इस्तेमाल करें। यह पवित्र प्रसाद है इसलिए आपको इस पवित्र तरीके से ही बनना चाहिए।

शहद को दूध, दही, और घी के मिश्रण में मिलाएं। शहद को अच्छी तरह से मिलाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें।

पंचामृत में अमृत मिलाया जाता है अमृत यानी कि गंगाजल। इसके अलावा दूध, दही, घी, और शहद के मिश्रण में मिलाएं। अब अच्छी तरह से मिलाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें।

सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। पंचामृत को एक पवित्र और स्वच्छ स्थान पर रखें।

पंचामृत को भगवान कृष्ण को अर्पित करें और फिर इसे प्रसाद के रूप में वितरित करें।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


Panchamrit Recipe, Janmashtami,, Janmashtami, 2024, Make Panchamrit in this way on Janmashtami, it is Kanha favorite prasad

Mixed Bag

Ifairer