1 of 1 parts

Parenting Tips: बिना प्रेशर के पढ़ने लगेंगे बच्चे, फॉलो कीजिए ये टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 July, 2024

Parenting Tips: बिना प्रेशर के पढ़ने लगेंगे बच्चे, फॉलो कीजिए ये टिप्स
बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल काम होता है जब बच्चे छोटे होते हैं तब वह बातों को समझते हैं मानते हैं लेकिन जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं अपनी मनमानी करते हैं। ज्यादातर बच्चे पढ़ाई लिखाई करने में आना कार्य करते हैं माता-पिता डांट डपटकर पढ़ाने बिठाते हैं। अगर आपके साथ भी यह परेशानी है आपका बच्चा भी बिना पैसा दिए पड़ता नहीं है तो कुछ टिप्स को फॉलो कर लीजिए। अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की इस आदत को लेकर परेशान रहते हैं।
टाइम टेबल
बच्चों को पढ़ने को लेकर आपको टाइम टेबल बना देना चाहिए ताकि वह समय से पढ़ाई करने लगे। पेरेंट्स को अपने बच्चों को डांट दिखाकर पढ़ना चाहिए। इस तरह से आपको पढ़ाई करने के लिए बच्चों पर प्रेशर भी नहीं डालना पड़ेगा। टाइम मैनेजमेंट करने के बच्चे समय से पढ़ाई करेंगे।

गेम का सहारा
आजकल बच्चे ज्यादातर गेम खेलने पर जोर देते हैं माता-पिता को खेल-खेल में बच्चों को पढ़ना चाहिए। आप गेम का सहारा लेकर बच्चों को टास्क दे सकते हैं इसके अलावा आप उन्हें चॉकलेट या फिर किसी जगह पर घूमने का लालच दे सकते हैं। बच्चे बेहद मासूम होते हैं किसी भी चीज को हासिल करने के लिए वह आपकी बात जरूर मानते हैं।

रट्टा न लगवाएं
ज्यादातर ऐसे माता-पिता होते हैं जो पढ़ाई के नाम पर बच्चों को डरा धमकाकर रट्टा लगाने पर मजबूर कर देते हैं। जब तक आपका बच्चा चीजों को समझेगा नहीं वह रट्टा लगाने से याद नहीं कर पाएगा।

ब्रेक है जरूरी
अगर आप ऐसा चाहते हैं कि आपका बच्चा हर समय पढ़ाई करता रहे तो यह भी संभव नहीं है आपको अपने बच्चों को खेलने कूदने का समय भी देना होगा। इसके लिए आप अपने बच्चों को पार्क या फिर मॉल घूमने ले जा सकते हैं इस तरह से उनका मन भी फ्रेश होगा।


#अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...


Parenting Tips, Children will start studying without pressure, follow these tips, studying

Mixed Bag

Ifairer