1 of 1 parts

Parenting Tips: कम उम्र में ही न छीने बच्चों का बचपन, पेरेंट्स ना करें ये गलतियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jun, 2024

Parenting Tips: कम उम्र में ही न छीने बच्चों का बचपन, पेरेंट्स ना करें ये गलतियां
बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल काम होता है मानसिक और शारीरिक विकास के लिए कई सावधानियां बरतनी पड़ती है। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में पैरंट बच्चों के साथ समय बिताना कम कर चुके हैं। कई पेरेंट्स ऐसे हैं जो अपने बच्चों की पढ़ाई एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी और दूसरी जिम्मेदारियां का दबाव डालते हैं। इस तरह से बच्चे अपना बचपन जीना भूल जाते हैं। पेरेंट्स को कभी भी अपने बच्चों पर बोझ नहीं डालना चाहिए प्रेशर नहीं बनना चाहिए।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
अगर एक्सपर्ट के अनुसार देखा जाए तो बच्चों को उनका बचपन जीने का पूरा हक है बचपन में खेल कूद और मस्ती करना बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाता है। इस तरह से उसका सामाजिक विकास भी बेहतर बन जाता है। अगर आप बच्चों से रोक-टोक करते हैं तो इसमें कमी आती है।

पेरेंट्स ना करें ये काम
पेरेंट्स को कभी भी अपने बच्चों की शारीरिक क्षमता को नहीं जीना चाहिए मानसिक तनाव नहीं देना चाहिए। जब बच्चा पढ़ाई करता है और अन्य गतिविधि करने में व्यस्त रहता है तो उनकी रचनात्मकता का असर उनके रिजल्ट में नजर आता है इसलिए आपको उनके इस व्यवहार पर खुशी व्यक्त करनी चाहिए।

पेरेंट्स को करना चाहिए ये काम
पेरेंट्स को बच्चों को रोजाना खेलने का समय देना चाहिए उन पर किसी तरह का प्रेशर नहीं बनना चाहिए। रोजाना बच्चों की पढ़ाई खेल और आराम करने का समय तय होना चाहिए उनकी पसंद नापसंद और परेशानियों के बारे में जानना चाहिए।


#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Parenting Tips, parents, Do not snatch away the childhood of children at an early age, parents should not make these mistakes

Mixed Bag

Ifairer