1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों के झगड़े से परेशान हो गए हैं पेरेंट्स, तो फॉलो करें ये टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 July, 2024

Parenting Tips: बच्चों के झगड़े से परेशान हो गए हैं पेरेंट्स, तो फॉलो करें ये टिप्स
अक्सर ऐसा होता है कि जब घर में दो-तीन बच्चे होते हैं तो आपस में लड़ाई झगड़ा करते हैं। कई बार यह लड़ाई झगड़ा बर्दाश्त के बाहर हो जाते हैं। अगर आप भी बच्चों के पेरेंट्स है और बच्चों की लड़ाई से परेशान हो चुके हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो कर लीजिए। आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह से बच्चों की लड़ाई को आसानी से सुलझा सकते हैं। यह तरीका आपकी परेशानी को कम कर देंगे। हालांकि, भाई बहन में लड़ाई झगड़ा होना तो आम बात है लेकिन माता-पिता इन लड़ाई झगड़ों से परेशान हो जाते हैं।
अलग करें

जब आपके बच्चे आपस में लड़ते हैं तो आपको उन पर चिल्लाना नहीं चाहिए, बल्कि शांति से दोनों को अलग-अलग कर देना चाहिए। इस तरह से जब गुस्सा शांत होगा तो वह लड़ाई झगड़ा नहीं करेंगे। आपको बच्चों को व्यस्त रखने के लिए अलग-अलग काम दे देना चाहिए इस तरह से उन्हें लड़ाई करने का समय नहीं मिलेगा।

समझाएं
पेरेंट्स को बच्चों को समझना चाहिए कि भाई बहन को आपस में लड़ाई नहीं करना चाहिए जब बच्चे छोटे होते हैं तो इस बात को आसानी से समझ लेते हैं। अगर आप यह सीख देने में देरी कर देते हैं तो वह बड़े होते-होते भी आपस में लड़ते रहते हैं। बच्चों की लड़ाई को रोकने के लिए यह बेहतर तरीका है कि आप उन्हें प्यार से समझाएं।

वजह जाने

आपके बच्चे जिस वजह से एक दूसरे से लड़ाई कर रहे हैं आपके वजह जानकर बच्चों की लड़ाई को खत्म करवाना चाहिए। जब आप बच्चों को सामने बिठाकर समझते हैं, तो वह आपकी बातों को अच्छी तरह से समझते हैं इसलिए जरूरी है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को समय-समय पर सीख देते रहें।


#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Parenting Tips, If parents are upset with childrens fights, then follow these tips

Mixed Bag

Ifairer