1 of 1 parts

Parenting Tips: पब्लिक के बीच में नखरे करता है बच्चा, तो इस तरह सुधारें आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Sep, 2024

Parenting Tips: पब्लिक के बीच में नखरे करता है बच्चा, तो इस तरह सुधारें आदत
अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे कितना भी समझने के बावजूद भी नखरे दिखाते हैं। ऐसा तब सही नहीं लगता जब आप किसी पब्लिक प्लेस पर होते हैं। जब अच्छा पब्लिक प्लेस पर शैतानी करने लगता है तो खुद को भी शर्मिंदगी महसूस होती है। माता-पिता अपने बच्चों की इस आदत को छुड़ाने के लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो कर लीजिए। अगर आपका बच्चा भी हद से ज्यादा शैतान होता जा रहा है तो यह टिप्स आपके काम आएंगे।
शांति से बात करें
बच्चे से शांति से बात करें और उन्हें समझाएं कि उनका व्यवहार सही नही है। बच्चे को सुनने का मौका दें और उन्हें महसूस कराएं कि आप उनकी बात समझ रहे हैं।

कारण जानें
बच्चे के नखरे दिखाने का कारण जानने की कोशिश करें। शायद वे थके हुए, भूखे या परेशान हों। बच्चे की जरूरतों को समझने से आप उन्हें बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं।

दूसरों की नजरों से बचें
अगर संभव हो तो बच्चे को दूसरों की नजरों से बचाएं, ताकि वे और अधिक परेशान न हों। बच्चे को अकेले में बैठाकर बात करें और उन्हें समझाएं। इस तरह से जब लोगों की नजर आपके बच्चे की हरकत पर नहीं पड़ेगी तो आप इंसल्ट होने से बचेंगे।

पॉजिटिव
अगर बच्चा शांत होता है और अच्छा व्यवहार करता है, तो उन्हें पॉजिटिव रीनफोर्समेंट दें, जैसे कि कोई छोटा गिफ्ट। इससे बच्चे को अच्छा महसूस होगा और वे अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित होंगे।

होमवर्क करें
अगर बच्चा बार-बार नखरे दिखाता है, तो होमवर्क करें और उनके व्यवहार को सुधारने के लिए कोई प्लानिंग बनाएं। बच्चे के व्यवहार को समझने और सुधारने में समय लगता है, इसलिए पेसेंस रखें।

पेशेवर की मदद
अगर बच्चे का व्यवहार बार-बार और गंभीर है, तो पेशेवर मदद लें, जैसे कि चाइल्ड प्साइकोलॉजिस्ट या काउंसलर। पेशेवर मदद से बच्चे के व्यवहार को सुधारने में मदद मिल सकती है।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


Parenting Tips, If the child tantrums in the middle of the public, then improve the habit like this, child tantrums , Know the reason, talk peacefully

Mixed Bag

Ifairer