1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों के हाथ में ही रहता है फोन , तो फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 July, 2024

Parenting Tips: बच्चों के हाथ में ही रहता है फोन , तो फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स
आजकल बच्चे बिना फोन लिए कोई काम नहीं करते हैं जो कि उनके लिए नुकसानदायक है उनका भविष्य खराब हो सकता है। पेरेंट्स को अपने बच्चों को अधिक फोन इस्तेमाल करने के लिए नहीं करने देना चाहिए। अगर आपका बच्चा सुबह से शाम तक हाथ में फोन लिए रहता है तो उनको समझाएं।
पर्सनल इनफॉर्मेशन
अगर आपका बच्चा आपका फोन इस्तेमाल कर रहा है तो आपको अपनी पर्सनल इनफॉरमेशन को सुरक्षित रखना चाहिए ताकि लीक ना हो। फोन आजकल के समय में ऐसी चीज है जो हमारा पर्सनल डाटा सेव करके रखता है आपको ध्यान रखना है कि आपका बच्चा आपका फोन किसी अजनबी को ना दे।

अजनबियों से बात
बच्चे ज्यादा फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनको समझाइए कि किसी भी अजनबी का फोन आता है तो उनके फोन का जवाब ना दे और मैसेज भी ना करें। अगर आपके बच्चे अजनबियों का कॉल रिसीव कर लेते हैं तो वह खतरनाक साबित हो सकता है।

पासवर्ड सुरक्षित रखें
अगर आपका बच्चा फोन का इस्तेमाल कर रहा है तो आपको प्राइवेट चीजों पर पासवर्ड लगा देना चाहिए। बच्चों को यह सिखाना चाहिए कि वह पासवर्ड का इस्तेमाल गलत तरीके से ना करें। माता-पिता को फोन का मुश्किल पासवर्ड रखना चाहिए।

सोशल मीडिया पर निगरानी
आपके बच्चे फोन यूज कर रहे हैं तो आपको निगरानी रखनी चाहिए, ताकि वह गेम खेलते समय सोशल मीडिया तक न पहुंचे। फोन का इस्तेमाल करते समय आपको बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखना है और यह सुनिश्चित करना है कि वह इसका सही तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं।

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Parenting Tips, If the phone remains in the hands of children, then follow these safety tips, Monitoring social media, Keep passwords safe

Mixed Bag

Ifairer