1 of 1 parts

Parenting Tips: आपका भी बच्चा नहीं करता है होमवर्क, तो फॉलो करें ये टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Aug, 2024

Parenting Tips: आपका भी बच्चा नहीं करता है होमवर्क, तो फॉलो करें ये टिप्स
अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे स्कूल का होमवर्क न करने के लिए रोज बेहतरीन बहाना बनाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को उनके लिए बोरिंग होमवर्क को मजेदार बनाने का काम करना चाहिए। पेरेंट्स को ऐसा करने के लिए मुझे कुछ टिप्स बताए गए हैं जिसकी मदद से वह अपने बच्चों के लिए होमवर्क को मजेदार बना सकते हैं। बच्चों का यह स्वभाव होता है कि वह स्कूल से घर आने के बाद मोबाइल, टीवी जैसी चीजों में बिजी हो जाते हैं स्कूल का होमवर्क बिल्कुल नहीं करते बाद में बच्चों को बहुत परेशानी होती है। माता-पिता को अपने बच्चों को यह बात जरूर सीखनी चाहिए कि होमवर्क उनके लिए कितना जरूरी है।
बच्चों को बताना चाहिए कि होमवर्क उनके फ्यूचर के लिए कितना जरूरी है। जब बच्चे होमवर्क करें तो आपको उन्हें शांत जगह पर ले जाना चाहिए।

जब बच्चा होमवर्क करता है तो उनको उनके लक्ष्य के बारे में बताएं, ताकि वह उनको प्राप्त करने के लिए टारगेट के पीछे भागे। जब हम बच्चों को कोई टारगेट देते हैं तो वह पूरे जोश के साथ उसे पूरा करने में लग जाते हैं।

अगर आपके बच्चों को ज्यादा होमवर्क दे दिया गया है और वह उसे बोरिंग समझ रहा है तो आपको टुकड़ों में इसे पूरा कराना चाहिए। जब आप इस तरह से बच्चों के लिए होमवर्क मजेदार बनाते हैं तो वह पूरे मन से करते हैं।

होमवर्क करते समय जो बच्चा गलती करता है तो उसे गलती को सुधार कर उन्हें लिखने के लिए मोटिवेट करना चाहिए। बच्चों को सीखने की वह पेशेंस रखें यह अपनी मदद से होमवर्क पूरा कर सकते हैं।

सभी बच्चे अलग-अलग होते हैं उनकी तुलना कभी दूसरों से नहीं करनी चाहिए। ऐसे में होमवर्क करवाते समय आपको उनके लिए विषय को और भी ज्यादा मजेदार बनाना चाहिए।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Parenting Tips, If your child also does not do homework, then follow these tips, homework

Mixed Bag

Ifairer