1 of 1 parts

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी बड़ों पर उठाता है हाथ, तो इस तरह करें हैंडल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 May, 2024

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी बड़ों पर उठाता है हाथ, तो इस तरह करें हैंडल
छोटे बच्चे बहुत प्यारे होते हैं मासूम होते हैं लेकिन कई बार बच्चों की शरारती और हरकतें माता-पिता को अच्छी लगती है इसकी वजह से वह रोक-टोक नहीं करते, जो एक पेरेंट्स की सबसे बड़ी कमी है। कई बार आपने अपने आसपास ऐसा देखा होगा की बच्चा खेल-खेल में बड़ों पर हाथ उठा देता है, लेकिन फिर भी माता-पिता मजाक-मजाक में लेते हैं अगर आप भी यह कैसे पेरेंट्स है जो अपने बच्चों की इन शरारतों को मजाक में ले रहे हैं तो यह आपकी परवरिश पर उंगली उठाता है। जरूरी नहीं है की आप अपने बच्चों की इन हरकतों पर उन्हें डांटे या मारे बल्कि उन्हें प्यार से समझाएं ताकि वह हिंसक ना बनें। बचपन में तो यह सब कुछ अच्छा लगता है लेकिन जब बच्चे धीरे-धीरे बड़े होते हैं तो यह विकराल रूप ले लेता है।
खुद को शांत रखें

जब आपका बच्चा किसी पर हाथ उठा रहा है या गुस्सा कर रहा है तो आप भी सामने से इस तरह का रिएक्शन ना देते हुए उन्हें प्यार से समझाएं। सिचुएशन को धीरे-धीरे कंट्रोल में लीजिए उनसे प्यार से बात कीजिए।

सही तरीके बताएं

अगर आपका बच्चा गुस्से में कोई ऐसी वैसी हरकत करता है या किसी को अपशब्द कहता है, तो तो आपने समझाएं की वह अपनी इन बातों से दूसरों के मन में अपने माता-पिता के प्रति गलत भावना भर रहे हैं। क्योंकि अगर आपका बच्चा किसी को गाली देता है या फिर हाथ उठाता है तो सीधा सवाल पेरेंट्स की परवरिश पर किया जाता है।

एक अच्छा उदाहरण बनें

ज्यादातर बच्चे बहुत सारी चीजें अपने आसपास और अपने घर से सीखते हैं। इसलिए जरूरी है कि पैरंट्स अपने बच्चों के लिए उदाहरण बने उनके सामने किसी पर गुस्सा ना करें अपशब्द न कहें।

#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Parenting Tips,If your child also raises hands on elders, then handle it like this

Mixed Bag

Ifairer