1 of 1 parts

Parenting Tips: पेरेंट्स पर निर्भर हो गया है बच्चा, तो फॉलो करें यह टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 Aug, 2024

Parenting Tips: पेरेंट्स पर निर्भर हो गया है बच्चा, तो फॉलो करें यह टिप्स
अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे अपने किसी भी काम के लिए पेरेंट्स पर निर्भर हो जाते हैं। बच्चों का यह स्वभाव उनके भविष्य को खत्म करता है। पेरेंट्स को हमेशा ही अपने बच्चों को सेल्फ कॉन्फिडेंट बनाना चाहिए, ताकि वह किसी भी काम को लेकर किसी दूसरे पर निर्भर ना रहे। जब बच्चे छोटे होते हैं तो माता-पिता उन्हें किसी भी तरह का काम बताते हैं तो वह जरूर करते हैं। जैसे ही बच्चे बड़े होने लग जाते हैं वह अपनी मनमानी करने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों को सेल्फ इंडिपेंडेंट बनाना चाहिए। आपको अपने बच्चों को छोटे-मोटे काम खुद करने के बारे में बताना चाहिए ताकि वह भविष्य में अपने काम को स्वयं निपटाएं।
छोटी उम्र से सिखाएं
बच्चों को छोटी उम्र से ही आत्मनिर्भर बनाना सिखाना चाहिए जो बच्चे इंडिपेंडेंस होते हैं वह छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर देते हैं। आप जैसे-जैसे बच्चों को छोटे-छोटे काम देते हैं वह अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हैं। बच्चों को सिखाएं की वह अपना काम खुद ही करें।

खुद के फैसले
पेरेंट्स को बच्चों को यह समझाना चाहिए कि वह अपने फैसले खुद से ले। इसमें बैग में किताबें रखना, कपड़े पहनना यह सारे काम खुद से करें। इस तरह से बच्चे मानसिक रूप से आने वाली जिम्मेदारियां के लिए तैयार रहते हैं। यह सारे काम करने के बाद बच्चे धीरे-धीरे इंडिपेंडेंट बन जाते है।

दोस्तो के साथ समय

बच्चों को इंडिपेंडेंस बनाने के लिए माता-पिता को टाइम टेबल सेट कर देना चाहिए। जब आप दूसरे बच्चों से मिलने जुलने देते हैं तो बच्चा खुद इंडिपेंडेंस होने लग जाता है। पेरेंट्स को अपने बच्चों को बचपन से ही इन सब चीजों के बारे में सिखाना चाहिए ताकि आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी ना हो।

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


Parenting Tips,dependent , If your child has become dependent on his parents, then follow these tips, Teach from a young age, spend time with friends

Mixed Bag

Ifairer