1 of 1 parts

Parenting Tips: आपका बच्चा भी कर रहा है फिजूल खर्च, तो इस तरह सिखाये मनी मैनेजमेंट का तरीका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 July, 2024

Parenting Tips: आपका बच्चा भी कर रहा है फिजूल खर्च, तो इस तरह सिखाये मनी मैनेजमेंट का तरीका
बच्चे जिस तरह से बड़े होने लग जाते हैं उनके खर्च भी बड़े हो जाते हैं इस तरह से वह दोस्तों के बीच में फिजूल खर्च करते हैं। जबकि आपको अपने बच्चों को यह सलाह देनी चाहिए कि यह सही नहीं है उन्हें मनी मैनेजमेंट का तरीका बताना चाहिए। इसके अलावा यह क्यों जरूरी है इस बात को भी बताना चाहिए ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी ना हो। जब आप अपने बच्चों को फिजूल खर्चे से रोकते हैं और मनी मैनेजमेंट सीखते हैं तो वह रिस्पांसिबल बनते हैं। कई बच्चे ऐसे होते हैं जो अपने शौक को पूरा करने के लिए फिजूल खर्च करते हैं जबकि यह तरीका सही नहीं है।
गुल्लक

गुल्लक सिर्फ पैसे सेव करने की ही चीज नहीं है बल्कि यह एक मजेदार तरीका है। अगर आपका बच्चा छोटा है और फिर भी वह फिजूल खर्च कर रहा है तो आप उन्हें गुल्लक खरीद कर दे दीजिए। इस तरह से वह एंजॉय करेगा और अपने पैसों को भी सेव करेगा।

बच्चों को दें टास्क
जब आप अपने बच्चों को टास्क देते हैं तो वह काम जरुर पूरा करते हैं। इस तरह से आपको अपने बच्चों को पिग्गी बैग में पैसे डालने की सलाह देना चाहिए। इस तरह से न केवल पैसे की सेविंग होगी बल्कि मनी मैनेजमेंट का यह तरीका उनको एक अच्छा व्यक्ति बनाएगा।

दिखावा न करें
कोई ऐसे बच्चे होते हैं जो दूसरे बच्चों के सामने दिखावा करने के लिए पैसों की फिजूल खर्ची करते हैं। अगर आपका बच्चा भी कुछ ऐसा ही करता है तो आपको उन्हें पैसों के महत्व के बारे में बताना चाहिए। बच्चे जब फिजूल खर्च करते हैं तो वह गलत राह पर निकल जाते हैं।


#अनचाहे बालों को हटाना अब मुसीबत नहीं...


Give tasks to children, Donot pretend, money management, Parenting Tips, If your child is also spending wastefully, then teach him the method of money management in this way

Mixed Bag

Ifairer