1 of 1 parts

Parenting Tips: बड़ी उम्र में भी अंगूठा चूस रहा है आपका बच्चा, तो इस तरह छुड़ाएं आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Jun, 2024

Parenting Tips: बड़ी उम्र में भी अंगूठा चूस रहा है आपका बच्चा, तो इस तरह छुड़ाएं आदत
छोटे बच्चे बेहद शरारती होते हैं गलतियां करते हैं कई बार बच्चों की कुछ बुरी आदतें भी होती है जो वह बड़े समय तक करते रहते हैं। अगर आपका बच्चा भी सोने से पहले या फिर दिन भर अपना अंगूठा मुंह में चूसते रहता है तो यह बुरी आदत है आपको जल्द से जल्द से छुड़ा देना चाहिए। बच्चे अक्षर शैतानी करते हैं और इसके साथ ही गलत आदत को भी अपना लेते हैं ऐसे में माता-पिता को सावधान रहना चाहिए।
अंगूठा चूसना कब तक है सामान्य
बच्चों के अंगूठा चूसने के पीछे वर्ष होता है इसके बाद यदि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है तब भी अंगूठा चूस रहा है तो यह गलत बात है। इस आदत को छुड़ाने के लिए आपको उन्हें अच्छा और बेड हैबिट सीखना होगा। 2 से 4 साल की उम्र तक का बच्चा यह आदत करें तो उसे समझा दीजिए।

क्यों चूसते हैं अंगूठा
आजकल अंगूठा चूसना बच्चों की एक आम आदत है जो जन्म से ही होती है बच्चा ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें सुरक्षा और आराम का अनुभव होता है। यह आदत बच्चों को तनाव या फिर बेचैनी से राहत दिलाता है। जब बच्चे छोटे होते हैं और अंगूठा चूसते हैं तो यह भूख लगने की निशानी भी मानी जाती है।

आदत छुड़ाने के तरीके
अगर आपका बच्चा अंगूठा चूस रहा है तो किसी दूसरी गतिविधि में उनका ध्यान बटा दीजिए।

अगर आपका बच्चा अंगूठा चूस रहा है तो उन्हें ऐसा न करने के लिए समझाएं और बदले में उनकी तारीफ भी करें वह धीरे-धीरे इस आदत को छोड़ देंगे।

बच्चों को यह महसूस कर दीजिए की अंगूठा क्यों नहीं चूसना चाहिए और वह धीरे-धीरे बड़े हो रहे हैं। अगर वह अंगूठा चूसेंगे तो दूसरे बच्चे चिढ़ाने लगेंगे इस तरह से बच्चा अंगूठा चूसना छोड़ देगा।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Parenting Tips, If your child is sucking his thumb even at an older age, then get rid of the habit in this way, child is sucking his thumb

Mixed Bag

Ifairer