1 of 1 parts

Parenting Tips: कॉलेज में एडमिशन ले रहा है बच्चा, तो इस तरह सिखाएं जरूरी बातें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Jun, 2024

Parenting Tips: कॉलेज में एडमिशन ले रहा है बच्चा, तो इस तरह सिखाएं जरूरी बातें
जब बच्चे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर लेते हैं तब उनके जिंदगी का एक नया सफर शुरू हो जाता है। ऐसे में बच्चे अपनी स्कूल लाइफ को छोड़कर कॉलेज लाइफ की तरफ बढ़ते हैं। 12वीं के बाद बच्चे अपने करियर का चुनाव करते हैं और उसके हिसाब से सब्जेक्ट लेते हैं। अगर आपका बच्चा भी कॉलेज में एडमिशन ले रहा है तो पेरेंट्स को उनके करियर और भविष्य के लिए योजनाएं बतानी चाहिए। इसके अलावा पहली बार कॉलेज में किस तरह से जाना है और लोगों से कैसे पेश आना है इस बारे में भी सीखना चाहिए। स्कूल के जीवन और कॉलेज में बहुत फर्क होता है जब छोटा बच्चा माता-पिता और टीचर की देखरेख से अलग होकर कॉलेज जाता है तो ऐसे में बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए।
स्कूल और कॉलेज का अंतर
स्कूल से कॉलेज जाना बच्चों के लिए एक बहुत बड़ा सफर है जिसमें नियमों और अनुशासन का पालन करना पड़ता है। इसके बारे में पेरेंट्स को बच्चों को गाइड करना चाहिए। इतना ही नहीं कॉलेज बच्चों को स्वतंत्रता देता है ऐसे में बच्चे गलत तरीका भी अपना लेते हैं इसलिए माता-पिता बच्चों को कॉलेज की गंभीरता के बारे में बताएं।

शिक्षा पर ध्यान
माता-पिता को अपने बच्चों को यह समझना चाहिए कि कॉलेज लाइफ में ज्यादातर बच्चे एंजॉय करते हैं। लेकिन आपके बच्चों को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह लापरवाही का सबक बन जाता है। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए दोस्तों के साथ कम वक्त बिताना चाहिए प्रोफेसर के संवाद को सुनना चाहिए।

पैसों की कद्र
आप अपने बच्चों को कॉलेज टाइम में अधिक पैसे खर्च करने के लिए ना दें इससे वह गलत राह पर निकल सकते हैं। आप अपने बच्चों को यह समझाएं कि आपकी फाइनेंसियल कंडीशन ठीक नहीं है और आप उन्हें लिमिटेड पॉकेट मनी दीजिए। इस तरह से आपका बच्चा पैसों की कदर करना सीखेगा और अधिक खर्च भी नहीं करेगा। इसके अलावा बच्चों को यह सिखाएं की पढ़ाई, कैंटीन और दोस्तों के बीच में पैसे को किस तरह से खर्च करना है।

प्राइवेसी

माता-पिता बच्चों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होते हैं, लेकिन कॉलेज जाने के बाद बच्चे अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद उठाते हैं। जरूरी है की माता-पिता बच्चों को उनकी प्राइवेसी के बारे में बताएं वह अपनी निजी बातें दोस्तों से ज्यादा शेयर ना करें।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Parenting Tips, If your child is taking admission in college, then teach him important things in this way, important things, admission in college, value for money, Focus on education

Mixed Bag

Ifairer