1 of 1 parts

Parenting Tips: दिन भर रिल्स देखता रहता है आपका बच्चा, तो हो जाएं सावधान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Sep, 2024

Parenting Tips: दिन भर रिल्स देखता रहता है आपका बच्चा, तो हो जाएं सावधान
आज के समय में ज्यादातर बच्चे मोबाइल फोन में ही लगे रहते हैं पढ़ाई लिखाई भी भूल जाते हैं। ऐसे में माता-पिता के लिए यह बड़ी मुसीबत बन सकती है आपको अपने बच्चों को फोन से दूर रखना चाहिए। आजकल बच्चे छोटी-मोटी चीजों को करने के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं खाना भी फोन देखते-देखते ही खाते हैं। आजकल के डिजिटल युग में बच्चों को फोन से दूर कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। बच्चों को रिल्स और यूट्यूब के शॉट्स देखने की आदत हो गई है। माता-पिता को इस आदत पर लगाम लगानी चाहिए।
न देखने दें विडियोज
छोटे बच्चों का मोबाइल फोन में वीडियो देखते रहना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए माता-पिता को सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आपका बच्चा 6 साल से भी छोटा है तो उन्हें यूट्यूब पर वीडियो देखने की अनुमति बिल्कुल ना दें।

दिमाग पर पड़ता है असर
बच्चों का दिमाग बहुत लचीला होता है कुछ भी देखने की वजह से उनके दिमाग पर असर कर सकता है। हर माता-पिता बच्चन की निगरानी नहीं कर सकते हैं ऐसे में आपके मोबाइल फोन को बच्चों से दूर रखना चाहिए। माता-पिता को अपने बच्चों को मोबाइल फोन पर किसी तरह का वीडियो नहीं देखने देना चाहिए।

नींद ना आने की समस्या
आजकल सोशल मीडिया पर 15 से 20 सेकेंड्स के वीडियो बनाए जाते हैं जिसे देखना लोगों को बहुत पसंद होता है। इन वीडियो को रिल्स और शॉट्स कहते है। इससे बच्चों का फोकस काम हो जाता है और नींद ना आने की समस्या हो सकती है।

स्क्रीन टाइम सेट करें
वैसे तो बच्चों को मोबाइल से दूर रखना काफी मुश्किल है लेकिन आपके बच्चों का प्रोडक्ट स्क्रीन टाइम सेट कर देना चाहिए। समय पूरा होने के बाद आपको बच्चों को मोबाइल फोन बिल्कुल नहीं देना चाहिए। माता-पिता को बच्चों के लिए रूटिंग बनाना है जिसमें वह दिन में केवल 30 मिनट तक ही मोबाइल फोन इस्तेमाल कर पाए।

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


Parenting Tips, watching, reels, If your child keeps watching reels all day, then be careful, child keeps watching reels

Mixed Bag

Ifairer