1 of 1 parts

Parenting Tips: देर रात तक मोबाइल चलाता है बच्चा, तो करें ये काम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 July, 2024

Parenting Tips: देर रात तक मोबाइल चलाता है बच्चा, तो करें ये काम
स्मार्टफोन की वजह से बच्चों की लाइफस्टाइल में कई बदलाव आ चुके हैं जिसकी वजह से वह रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से जागते हैं इसका बुरा असर बच्चों के हेल्थ और डेवलपमेंट पर पड़ता है। जरूरी है की माता-पिता इस बात का ध्यान रखें अगर आप भी अपने बच्चों देर से उठने  की आदत से परेशान है, तो आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएं जाएंगे जिसकी मदद से आपका बच्चा सुबह जल्दी उठने लगेगा। आजकल मोबाइल फोन की वजह से बच्चों का रूटीन पूरी तरह से बदल चुका है वह बिना मोबाइल फोन के कोई काम करना पसंद नहीं करते हैं। छोटे-छोटे बच्चे भी मोबाइल फोन के ऐसे दीवाने हो चुके हैं कि उनको समझाना मुश्किल हो जाता है।
प्यार जताएं
अक्सर ऐसा होता है कि जब बच्चे देर से सोकर उठते हैं, तो माता-पिता उन पर चिल्लाने लगते हैं। पेरेंट्स को ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए इस तरह से बच्चे का स्वभाव बिगड़ने लग जाता है। आपको अपने बच्चों पर चिल्लाने की बजाय उन्हें प्यार से उठाना चाहिए।

टेस्टी खाना
आपको अपने बच्चों के लिए सुबह-सुबह टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाना चाहिए जिससे वह लालचपन में आकर सुबह जल्दी उठें। यह एक ऐसा तरीका है जो हमेशा काम करता है क्योंकि बच्चों को चटपटा खाना बहुत पसंद होता है।

गिफ्ट दें

अगर आप अपने बच्चों के सुबह देर से सोने की आदत को सही करना चाहते हैं तो आप उनसे चलेंगे लगाएं। आपको अपने बच्चों के साथ चैलेंजिंग गेम खेलना चाहिए और इसके बदले में उन्हें गिफ्ट देना चाहिए। इस तरह से बच्चे रोजाना सुबह जल्दी उठना लग जाते हैं।

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


Parenting Tips, If your child uses mobile till late night, then do these things, Express love, tasty food, give gifts

Mixed Bag

Ifairer