1 of 1 parts

Parenting Tips: आपके बच्चों को भी लग गई है गेमिंग की लत, तो ऐसे छुड़ाएं आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Aug, 2024

Parenting Tips: आपके बच्चों को भी लग गई है गेमिंग की लत, तो ऐसे छुड़ाएं आदत
आजकल बच्चे पेरेंट्स की बिल्कुल नहीं सुनते हैं और गेम खेलने में लग जाते हैं। ज्यादातर अपने ऐसे बच्चों को देखा होगा जो खाना पीना खाने से पहले भी गेम खेलने की जिद करते हैं। कई पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों को खाना खिलाने के लिए भी मोबाइल फोन की मदद लेते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। बच्चों की यह आदत अगर एक बार लग गई तो उनके फ्यूचर पर बुरा असर हो सकता है। आपका बच्चा धीरे-धीरे गेमिंग एडिक्शन का शिकार हो सकता है। जरूरत से ज्यादा गेम खेलने की वजह से उसकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ेगा।
मेंटल हेल्थ

जब बच्चे दिन रात गेम खेलने में लगे रहते हैं तो इससे उनके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा वह गेमिंग एडिक्शन की तरफ बढ़ते जाते हैं ऐसे में माता-पिता अगर कोई बात बोले तो वह चिड़चिड़ा बन जाते हैं। गेम के अलावा वह किसी तरह की एक्टिविटी में मन नहीं लगा पाते। इसके अलावा स्क्रीन के ओवर उसे की वजह से आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। इस तरह से बच्चों का मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होता है और बुरा असर पड़ता है।

फिजिकल हेल्थ

जब बच्चे गेम एडिक्शन की तरफ पढ़ते हैं तो उनकी फिजिकल हेल्थ भी खराब होने लग जाती है। अगर आपका बच्चा भी दिन रात गेम्स में ज्यादा समय बिता रहा है तो इस आदत को छुड़ा देनी चाहिए। ज्यादा देर तक स्क्रीन उसे करने की वजह से तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना रहती है। अगर आप अपने बच्चों के फिजिकल और मेंटल हेल्थ को स्ट्रांग बनाए रखना चाहते हैं तो गेमिंग एडिक्शन छुड़ाने की कोशिश कीजिए। आपको को अपने बच्चों को गेमिंग छुड़ाने के लिए उन्हें तरह-तरह की एक्टिविटीज में दिलचस्पी दिलानी चाहिए।

ये टिप्स है जरूरी

बच्चों की गेमिंग एडिक्शन के लिए माता-पिता को गेम में पासवर्ड लगा देना चाहिए। अगर बच्चों का गेम खेलने का मन है तो आपको समय तय कर देना चाहिए। इसके अलावा आपके बच्चों को कहना चाहिए कि यदि वह पढ़ाई पर पूरा ध्यान देंगे तो उन्हें गेम खेलने दिया जाएगा आप गेमिंग की लिमिट को भी सेट कर सकते हैं। आपको आउटडोर गेम्स के लिए बच्चों को मोटिवेट करना चाहिए ताकि वह मोबाइल फोन के गेम के लिए समय ही ना निकल पाए।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Parenting Tips

Mixed Bag

Ifairer