1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को इस तरह बनाएं इंडिपेंडेंट, खुद करेंगे अपना काम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Aug, 2024

Parenting Tips: बच्चों को इस तरह बनाएं इंडिपेंडेंट, खुद करेंगे अपना काम
जब बच्चे छोटे होते हैं तो माता-पिता उन्हें किसी भी तरह का काम बताते हैं तो वह जरूर करते हैं। जैसे ही बच्चे बड़े होने लग जाते हैं वह अपनी मनमानी करने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों को सेल्फ इंडिपेंडेंट बनाना चाहिए। अगर आपका बच्चा भी छोटे-मोटे खुद के काम नहीं करता है तो आपको नीचे बताए गए टिप्स फॉलो कर लेना चाहिए। अगर आपका बच्चा अपने कामों को भी बेहतर तरीके से नहीं करता है तो फ्यूचर के लिए यह बुरा असर है।
छोटी उम्र से सिखाएं
बच्चों को छोटी उम्र से ही आत्मनिर्भर बनाना सीखना चाहिए जो बच्चे इंडिपेंडेंस होते हैं। वह छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर देते हैं। आप जैसे-जैसे बच्चों को छोटे-छोटे काम देते हैं वह अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हैं। बच्चों को सिखाएं की वह अपना काम खुद ही करें।

खुद के फैसले
पेरेंट्स को बच्चों को यह समझना चाहिए कि वह अपने फैसले खुद से ले। इसमें बाग रखना किताबें रखना कपड़े पहनना यह सारे काम खुद से करें। इस तरह से बच्चे मानसिक रूप से आने वाली जिम्मेदारियां के लिए तैयार रहते हैं। यह सारे काम करने के बाद बच्चे धीरे-धीरे इंडिपेंडेंट बन जाते है।

दोस्तो के साथ समय
बच्चों को इंडिपेंडेंस बनाने के लिए माता-पिता को टाइम टेबल सेट कर देना चाहिए। जब आप दूसरे बच्चों से मिलने जुलने देते हैं तो बच्चा खुद इंडिपेंडेंस होने लग जाता है। पीरियड्स को अपने बच्चों को बचपन से ही इन सब चीजों के बारे में सीखना चाहिए ताकि आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी ना हो।

#ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स


Parenting Tips, Make children independent in this way, they will do their own work, Teach from a young age, self-decision making, time with friends

Mixed Bag

Ifairer