1 of 1 parts

Parenting Tips: कम उम्र में आपकी बेटी को आ गए पीरियड्स, तो इस तरह करें मैनेज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Jun, 2024

Parenting Tips: कम उम्र में आपकी बेटी को आ गए पीरियड्स, तो इस तरह करें मैनेज
आजकल कम उम्र की लड़कियों को पीरियड्स बहुत जल्दी आ जाते हैं ऐसे में मां को अपनी बेटी को सलाह देना चाहिए। कई बार लड़कियां अपने फर्स्ट टाइम पीरियड को लेकर काफी परेशान रहती हैं उन्हें इस बारे में कुछ पता नहीं होता। इसलिए जरूरी है की मां अपनी बच्चियों को पीरियड्स के बारे में सही जानकारी दें और उन्हें इसके लिए पहले से तैयार करें। लड़कियों में होने वाले इस बदलाव के बारे में पहले से बता देना चाहिए। मां को यह बताना चाहिए की झिझक या फिर डर पैदा न होने दे।
खुलकर बात करें
बेटियों के पीरियड्स को लेकर मां को हमेशा खुलकर बात करनी चाहिए ताकि उनके मन में किसी तरह का डर या झिझक ना हो। आप पीरियड्स के मतलब को आसान शब्दों में समझाइए कि इस दौरान किस तरह के बदलाव हो सकते हैं।

सही जानकारी
आप अपनी बेटी को पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक और भावनात्मक बदलाव के बारे में सही जानकारी दीजिए पीरियड्स कितने दिन तक चलता है और इस दौरान साफ सफाई का कैसे ध्यान रखा जाता है इस बात को भी बताएं। हार्मोन में होने वाले बदलाव के कारण मूड बदलता रहता है उदासी महसूस होती है ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है।

जरूरी सामान

अपनी बेटी को पीरियड्स के दौरान जरूरी सामान के बारे में जरूर बताएं जिसमें सेनेटरी पैड, पेंटी आदि सही समय पर मौजूद रखें। इन सभी चीजों को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में भी बताएं।

मानसिक रूप से तैयार
मां को अपनी बेटियों को पीरियड्स को लेकर मानसिक रूप से हमेशा तैयार रखना चाहिए क्योंकि अचानक से इसके बारे में जानकारी मिलने से बच्चे घबरा जाती है।

#गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


Parenting Tips, Periods , Periods come to your daughter at an early age, then manage like this

Mixed Bag

Ifairer