1 of 1 parts

Parenting Tips: बरसात के मौसम में इस तरह रखे बच्चों का ध्यान, ना करें ये गलतियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 July, 2024

Parenting Tips: बरसात के मौसम में इस तरह रखे बच्चों का ध्यान, ना करें ये गलतियां
आजकल पेरेंटिंग काफी मुश्किल हो गई है क्योंकि बच्चे अपनी मनमानी बहुत करते हैं खासकर खेलने कूदने के मामले में वह पेरेंट्स कि नहीं सुनते हैं। अब बरसात का मौसम आ गया है ऐसे में माता-पिता को बच्चों का खास ख्याल रखना होगा। बरसात का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में बच्चों को लेकर थोड़ी भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए। मानसून के समय में आपको अपने बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए। कई बार पेरेंट्स लापरवाह हो जाते हैं जिसकी वजह से बच्चे बरसात में बीमार होने लग जाते हैं। मानसून में आपको अपने बच्चों को लेकर जिन बातों का ध्यान देना है वह नीचे बताया गया है।
गीले कपड़े
मानसून में जब बच्चे बाहर खेलने जाते हैं तो उनके कपड़े थोड़े गीले हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को कपड़े फटाफट चेंज कर देना चाहिए नहीं तो कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

कीड़ों से बचाएं

आजकल बच्चे बाहर खेलने तो जरूर ही जाते हैं बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े भी निकालते हैं जो बच्चों को काट सकते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों को यह समझना है कि जब भी वह बाहर खेलने जाए तो किसी भी तरह के कीड़े मकोड़े से दूर रहे।

गुनगुने पानी से नहलाएं
अगर आपका बच्चा बरसात के मौसम में बाहर खेल रहा है तो आपके घर आने पर उन्हें गुनगुने पानी से नहलाना चाहिए। इस तरह से बरसात के मौसम में जो इंफेक्शन होता है वह आपके बच्चों को नहीं होगा।

मच्छरों का खतरा
बरसात के मौसम में मच्छरों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में आपको शाम होते ही गेट बंद कर लेना चाहिए। और बच्चे जिद करके बाहर खेलने जाते हैं तो जेल बेस्ड मॉस्किटो लगा देना चाहिए। बेहतर होगा कि आप बच्चों को समझाएं की बरसात के मौसम में बाहर न खेलें।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Parenting Tips, Take care of children in this way during rainy season, do not make these mistakes, Protect yourself from insects, bathe with lukewarm water, there is danger of mosquitoes, rainy season

Mixed Bag

Ifairer