1 of 1 parts

Parenting Tips: गर्मियों में बच्चों की स्किन का इस तरह रखें ध्यान, सेंसिटिव त्वचा पर ना लगाएं कोई भी क्रीम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 May, 2024

Parenting Tips: गर्मियों में बच्चों की स्किन का इस तरह रखें ध्यान, सेंसिटिव त्वचा पर ना लगाएं कोई भी क्रीम
बच्चे जब जन्म लेते हैं तो उनकी त्वचा बेहद नाजुक होती है वहीं गर्मियों का मौसम चल रहा है अगर आप ऐसे में उन्हें किसी तरह का क्रीम लगाती है तो ऐसा बिल्कुल ना करें। बच्चों की नाजुक त्वचा पर किसी भी तरह का क्रीम रिएक्शन कर सकता है। गर्मियों के मौसम में सूरज की तेज किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचती है इसलिए आप बच्चों को बाहर कम ही ले जाएं। अगर बच्चों को बाहर ले जाना पड़ रहा है तो ढीले और हल्के कपड़े पहनाएं इसके अलावा सनस्क्रीन भी लगाएं।
डिहाईड्रेशन

बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए आपको उनकी सेहत से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए उन्हें समय-समय पर पानी पिलाते रहना चाहिए। इस तरह से बच्चे डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होते हैं और उनकी बॉडी हाइड्रेट रहती है इसके अलावा आप उन्हें नींबू पानी ताजे फलों का जूस भी पिलाई।

कंफर्टेबल कपड़े

गर्मियों के मौसम में बच्चों को हल्के और आरामदायक कपड़े पहना है बेहतर रहेगा अगर आप कॉटन फैब्रिक के कपड़े पहनते हैं।

त्वचा पर ध्यान दें

गर्मियों के मौसम में घमौरी बेहद जल्दी होती हैं बच्चों की त्वचा इतनी नाजुक होती है कि यह समस्या उन्हें भी हो सकती है। घमोरियां माता पिता आम बात लेते हैं लेकिन अगर यह शिशु के शरीर पर हो गया है तो आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें।

नहाने का तरीका

बच्चों को नहलाते समय गुनगुने पानी से नहलाये। इसके अलावा माइल्ड बेबी साबुन का इस्तेमाल करें यह बच्चों की त्वचा को मुलायम और मॉइश्चराइज करता है।

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


Parenting Tips,childrens skin,summer

Mixed Bag

Ifairer