1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं चाणक्य नीति, बदल जाएगी पूरी जिंदगी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jun, 2024

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं चाणक्य नीति, बदल जाएगी पूरी जिंदगी
आचार्य चाणक्य के बारे में तो हर कोई जानता है जिन्होंने अपनी नीति शास्त्र में मुख्य बातों का वर्णन किया है। उनकी बातों पर चलकर मनुष्य अपनी जिंदगी में सफलता हासिल करता है आचार्य चाणक्य देश के महापुरुषों में से एक है। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी सफल व्यक्ति का उदाहरण अपने बच्चों को देते हैं ऐसे में आप अपने बच्चों को आचार्य चाणक्य की नीतियों के बारे में सीख दें। प्राचीन भारत के महान शिक्षक फिलॉस्फर इकोनॉमिस्ट और शाही सलाहकार चाणक्य को हर को जानता है।
बच्चों को दें ये सिख

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र पर ईमानदारी को लेकर कई सारी बातें बताई गई है, इसलिए आप अपने बच्चों को ईमानदार बनने के लिए उनके नीति शास्त्र का वर्णन करें। इसके अलावा बच्चों को यह भी बताएं की हद से ज्यादा ईमानदारी नुकसानदायक होती है।

काम की तैयारी

बच्चों को यह बात भी सीखने की अगर वह अपना काम शुरू कर रहे हैं तो ये बात सोचें। आपको सोचना है की क्या नतीजा आएगा ? क्या कामयाबी मिलेगी ? इसके बाद संतोष जनक जवाब मिल जाए तो मिशन की तरफ बढ़ जाइए।

डर पर काबू

बच्चे अक्षर आने वाली मुश्किलों से डर जाते हैं इसलिए आप दर पर काबू करने की सलाह दें। बच्चों को यह सलाह दीजिए की मुश्किलों से आंखें मिलाएं। परिस्थिति से डरे नहीं अपनी तरफ की पर भरोसा रखें।

पढ़ाई की अहमियत

कई बार बच्चों को पढ़ने में मन नहीं लगता है ऐसे में आपको उन्हें पढ़ाई की अहमियत के बारे में बताना होगा। आचार्य चाणक्य ने शिक्षा को लेकर अपने नीति शास्त्र में वर्णन किया है जिसके बारे में आपके बच्चों को बताना चाहिए। साथ ही बच्चों को यह भी सिखाएं की सफलता की राह में असफलता को भी स्वीकार करना सीखें।

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


Parenting Tips,Chanakya Niti to children,Chanakya Niti

Mixed Bag

Ifairer