1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को इस उम्र से सिखाएं ब्रश करना, धीरे-धीरे सीख जाएगा बच्चा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 July, 2024

Parenting Tips: बच्चों को इस उम्र से सिखाएं ब्रश करना, धीरे-धीरे सीख जाएगा बच्चा
माता-पिता को बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल होता है। जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें धीरे-धीरे अच्छी आदतें सिखाई जाती हैं। अगर आपका बच्चा भी अब बड़ा हो चुका है, तो उसे थोड़ी बहुत चीज सिखाना जरूरी है। जैसे कि खुद से नहाना, खुद से टूथब्रश करना, वॉशरूम जाना यह सारी आदतें बहुत जरूरी है। अगर आप भी अपने बच्चों को यह अच्छी आदत सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए जान लीजिए कि किस उम्र से बच्चों को अच्छी आदतें सिखाई जाती है।
टूथपेस्ट करने के लिए सही उम्र
जब आपका बच्चा 12 महीना का हो जाए तो माता-पिता को देखकर चीज सीखने लग जाता है। जिस तरह से बच्चा 18 महीने का होता है वह टूथपेस्ट थूक नहीं पाता और उसे निगल जाता है। बच्चों को यह छोटी-छोटी आदत सिखाने के लिए माता-पिता को खुद से शुरुआत करनी चाहिए।

कितना टूथपेस्ट देना सही
अगर आपका बच्चा खुद से टूथपेस्ट कर रहा है, तो उसे टूथपेस्ट की ज्यादा मात्रा ना दे नहीं तो वह निगलेगा तो नुकसान होगा। जब बच्चा 4 साल का हो जाए तब उन्हें टूथपेस्ट की आदत डालें उससे पहले टूथपेस्ट ना दे।

इस बात का रखें ध्यान
जब आपका बच्चा टूथपेस्ट करने लगे, तो इस बात का ध्यान रखें कि वह बाहर थूके निगले नहीं। ब्रश करने के लिए बच्चों को अच्छी तकनीक सिखाएं। बच्चा छोटा है और आपको उसे टूथपेस्ट करना सीखना है, तो आप उंगली का इस्तेमाल करें।

टूथब्रश
आपका बच्चा छोटी उम्र का है तो ब्रश बिल्कुल ना दे क्योंकि इससे उन्हें तकलीफ हो सकती है आप फिंगर की मदद से ब्रश कराएं। छोटे बच्चों के लिए उंगली के ऊपर टूथपेस्ट रखकर ब्रश करना सिखाना चाहिए।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


Parenting Tips, Teach children to brush their teeth from this age, gradually the child will learn the habit

Mixed Bag

Ifairer