1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को इस तरह सिखाएं पैसों की बचत, इस उम्र में है जरूरी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Jun, 2024

Parenting Tips: बच्चों को इस तरह सिखाएं पैसों की बचत, इस उम्र में है जरूरी
बच्चे जब छोटे होते हैं तो वह तरह-तरह है की चीज मांगने के लिए माता-पिता से जिद करते हैं लेकिन आपको इस समय चीज ना देकर थोड़ा समय लेना चाहिए। अगर आप बच्चों की जिद को पूरा करते हैं, तो वह गलत चीज की डिमांड भी करने के लिए जिद करते हैं। इसलिए बच्चों की परवरिश सोच समझ कर करनी चाहिए और उन्हें बचपन में पैसे देने से बचना चाहिए। इसके अलावा आपको बताया जाएगा कि किस उम्र में आप अपने बच्चों को मनी सेविंग के बारे में समझाएं।
सिखाएं पैसे बचाना
जब बच्चे धीरे-धीरे बड़े होने लग जाते हैं तो वह अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए या फिर कुछ चीज खाने के लिए पैसे मांगने लगते हैं। लेकिन बच्चों का पैसा मांगना उनकी आदत को बिगाड़ सकता है। जरूरी है कि आप अपने बच्चों को बैंक बैलेंस मनी मैनेजमेंट मनी सेविंग के बारे में बताएं। ताकि वह बड़े होकर पैसों की अहमियत को समझें।

फिक्स पॉकेट मनी
अगर आप बच्चों को पॉकेट मनी दे रहे हैं तो एक हिसाब बचत की तरफ भी रखवा लीजिए। अगर आपका बच्चा सारे पैसे खर्च कर देता है मौज मस्ती करता है तो इससे उसकी आदत खराब हो सकती है।

चाहत और जरूरत के बारे में समझाएं
सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने बच्चों को दिए गए पॉकेट मनी ना समझी से खर्च करने ना दें। आप अपने बच्चों को पैसों की चाहत और जरूरत के बारे में समझाएं अगर वह यह समझने लगेगा तो बहुत जल्द डेवलप होगा।

पैसे बचाने पर तारीफ करें

जब आप अपने बच्चों की तारीफ करते हैं तो यह किसी गिफ्ट से काम नहीं होता है बच्चे खुश हो जाते हैं। वह खुद ही पॉकेट मनी से पैसे बचाना शुरू कर देते हैं।


#लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Parenting Tips, Teach children to save money in this way, it is important at this age,save money

Mixed Bag

Ifairer