1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये आदतें, लोग भी कहेंगे बेटा हो तो ऐसा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 May, 2024

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये आदतें, लोग भी कहेंगे बेटा हो तो ऐसा
बच्चों में संस्कार देने की जिम्मेदारी माता पिता की होती है लेकिन कई बार वह इससे चूक जाते हैं और बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी गुस्सा है स्वभाव का हो गया है बदतमीजी करता है दूसरे पेरेंट्स के साथ मारपीट करता है तो उनकी इस आदतों को छुड़ा दीजिए। कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया जाएगा जिसकी मदद से आप अपने बच्चों की आदत को सुधार सकते हैं।
जिद्दी बच्चों के लिए

अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा गुस्सैल और जिद्दी है तो उसके साथ नरमी से पेश आएं। अगर आपने डांटते या मारते हैं तो वह डिप्रेशन में चले जाते हैं और उनके अंदर नेगेटिविटी आ जाती है। आपकी ऐसी आदत बच्चों को हिंसक बना सकती है इसलिए जरूरी है कि आप उन्हें प्यार से समझाएं।

काम में करें तारीफ

अगर आपका बच्चा बदमाशी कर रहा है तो दांत में फटकारने करने की बजाय आप उन्हें समझाएं कि ऐसा काम ना करें। पेरेंट्स को हमेशा अपने बच्चों के कामों की तारीफ करनी चाहिए इससे उनका मनोबल बढ़ता है और वह खुश रहते हैं।

गाइड करें

बच्चे मासूम होते हैं वह अपनी मासूमियत की वजह से गलतियां करते हैं ऐसे में पेरेंट्स को उन्हें गाइड करना चाहिए और अच्छे बुरे की समझ बतानी चाहिए। बच्चों को बताना चाहिए कि वह जो काम कर रहे हैं वह कितना सही और कितना गलत है और इसके क्या परिणाम होंगे।

मोटिवेट करें

बच्चों को हमेशा खाली वक्त में कुछ न कुछ नया सीखते रहें। हमेशा बच्चों को कोई ना कोई नई एक्टिविटी पर काम कराते रहिए। रिसर्च कारण इस तरह से बच्चे क्रिएटिव बनते हैं और उनका मन पॉजिटिव होता है। इस तरह से बच्चों का व्यवहार धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Parenting Tips,children

Mixed Bag

Ifairer