1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये हैबिट्स, रिश्तेदारों के सामने नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Jun, 2024

Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये हैबिट्स, रिश्तेदारों के सामने नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा
बच्चे बेहद शरारती होते हैं जल्दी कहना नहीं मानते ऐसे में अगर बच्चे रिश्तेदारों के सामने अपनी कोई हरकत करते हैं तो पेरेंट्स की शिकायत होती है। ऐसे में आपको कुछ टिप्स बताए जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने बच्चों को गुड हैबिट्स सिखा सकती हैं जिससे आपको शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। बच्चों को बचपन से ही शिष्टाचार होशियारी और संस्कार सीखने चाहिए। बच्चा भी वही सिखाता है जो माता-पिता उन्हें सिखाते हैं ऐसे में आपको उनकी आदतों में कुछ बदलाव करने की जरूरत है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।
बीच में न बोलना
बच्चों के लिए आपको नियम और तौर तरीके बना देने चाहिए जिसमें सबसे पहले यह होना चाहिए कि आप अपने बच्चों को यह बताएं कि जब दो लोग बड़े लोग आपस में बात करते हैं तो बीच में डिस्टर्ब नहीं करना चाहिए। अगर बच्चे पेशेंस के साथ बड़ों की बातें सुनते हैं तो इससे उनकी लिसनिंग स्किल इंप्रूव होती है।

बात करने का तरीका
रिश्तेदार घर आते हैं तो हाय हेलो और नमस्ते से शुरुआत करनी चाहिए आपको यह सीख अपने बच्चों को देनी चाहिए। इसके अलावा बड़ों से किस तरह से बात करते हैं उनकी कैसे इज्जत की जाती है यह सब बातें भी आपके बच्चों को सीखना चाहिए। कभी भी बड़ों का अनादर नहीं करना चाहिए उन पर नहीं चिल्लाना चाहिए यह बात कहकर आप उन्हें अच्छी सीख दें।

परमिशन
बच्चों को यह आदत सीखने की वह कोई भी काम करने से पहले माता-पिता से आज्ञा जरूर ले। इस तरह के बच्चे संस्कारी कहलाते हैं और रिश्तेदारों की नजर में आने से माता-पिता की ही तारीफ होती है।

चीजों को मैनेज करें
बच्चे धीरे-धीरे बड़े होते जाते हैं तो आपको उनके खिलौने जूते किताबें उनके कपड़े खुद मैनेज करने का तरीका सिखाएं। इस तरह से जब वह बड़े होंगे तो अपने कामों को अपनी जिम्मेदारियां को अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगे।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Parenting Tips, Teach these habits to children, they will not have to be embarrassed in front of relatives

Mixed Bag

Ifairer