1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को बताएं लोगों का बर्ताव, कर पाएंगे अपनी सेफ्टी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Sep, 2024

Parenting Tips: बच्चों को बताएं लोगों का बर्ताव, कर पाएंगे अपनी सेफ्टी
आजकल का जैसा माहौल चल रहा है माता-पिता को अपने बच्चों को बाहर के लोगों के बारे में जानकारी देती रहनी चाहिए। बाहर उनसे किस तरह के लोग टकरा सकते हैं और उनके साथ कैसा बर्ताव कर सकते हैं इसके बारे में बताना चाहिए। आज के समय में सुरक्षा एक बहुत बड़ा चैलेंज है खासकर लड़कियों के लिए। माता-पिता के लिए बच्चों को बाहर छोड़ना बिल्कुल भी सेफ नहीं होता है। आपके बच्चों को कम उम्र में ही लोगों की पहचान करना सीखना चाहिए ताकि वह लोगों की नियत को समझ सके। बच्चों को यह भी समझाएं कि कौन इंसान विश्वसनीय और भरोसेमंद होते हैं और कौन धोखा दे सकते हैं।
इंसान की पहचान
आज के जमाने में लोगों की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल हो गया है हर कदम पर आपसे वह लोग टकराते हैं जो धोखेबाज होते हैं। आपको अपने बच्चों को ऐसे लोगों के बारे में बताना है ताकि वह इनसे सावधान रहें। इस तरह के लोगों से करीब होना नुकसानदायक हो सकता है। आपके साथ कोई ऐसा व्यवहार कर रहा है जो आपको पसंद नहीं है तो उनसे तुरंत दूरी बना लीजिए।

उम्र देखकर ना करें भरोसा
अक्सर ऐसा होता है कि लोग उम्र देखकर भरोसा कर लेते हैं। आजकल का माहौल इतना खराब है कि किसी पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। बच्चों को हमेशा यह सिखाया जाता है कि बड़े हमेशा सही कहते हैं उनकी बात माननी चाहिए। इसलिए बच्चों को उम्र के आधार पर नहीं बल्कि इंसान के व्यवहार पर रिस्पेक्ट करना सिखाना चाहिए। अगर कोई बड़ा कुछ गलत कर रहा है तो उनके खिलाफ खुलकर आवाज उठानी चाहिए।

क्रॉस ना करें बाउंड्री
पेरेंट्स को अपने बच्चों को मेंटल और फिजिकल बाउंड्रीज के बारे में बताना चाहिए। बच्चों को यह सिखाना जरूरी है कि कोई मजाक में भी अपनी बाउंड्री क्रॉस नहीं कर सकता है। अगर कोई ऐसा करता है तो वह इंसान आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। तरह के इंसान के साथ बिल्कुल भी अपनी दोस्ती ना बढ़ाएं।

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Parenting Tips, Tell children about peoples behavior, they will be able to ensure their safety, peoples behavior, safety, Do not trust your age

Mixed Bag

Ifairer