1 of 1 parts

Parenting Tips: इस तरह गलत संगति से बाहर आएगा बच्चा, फॉलो करें ये टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Sep, 2024

Parenting Tips: इस तरह गलत संगति से बाहर आएगा बच्चा, फॉलो करें ये टिप्स
अक्सर माता-पिता की यह शिकायत रहती है कि बच्चे गलत संगति में पड़ गए हैं। ऐसे में बच्चे अपने माता-पिता की भी नहीं सुनते हैं। अगर आप बच्चों की परवरिश सही तरीके से करते हैं तो वह इस संगति से बाहर आ सकते हैं। जब बच्चे बुरी संगत में पड़ जाते हैं तो उनका फ्यूचर भी बर्बाद होने का खतरा रहता है। ऐसे में माता-पिता को कुछ पेरेंटिंग टिप्स फॉलो कर लेने चाहिए जिससे बच्चों का भविष्य सिक्योर हो जाए। अगर आपका बच्चा भी गलत संगति में जाता हुआ नजर आ रहा है तो आपको उन्हें प्यार से समझाना चाहिए।
दोस्त बनें
आपको अपने बच्चों का दोस्त बनकर रहना चाहिए इस तरह से वह बाहर गलत संगति में नहीं पड़ते हैं। जब बच्चे आपके दोस्त बन जाते हैं तो वह हर एक छोटी बड़ी बात आपके साथ शेयर करते हैं। इस तरह से पेरेंट्स को उनकी संगति के बारे में भी पता होता है कि वह बाहर किस तरह के दोस्त बना रहे हैं।

लक्ष्य और सिद्धांतों की शिक्षा
बच्चों को गलत संगति से दूर रखने के लिए उन्हें सही लक्ष्य और सिद्धांतों की शिक्षा देना जरूरी है। यह शिक्षा उन्हें जीवन में सही फैसले लेने में मदद करती है और गलत संगति से दूर रखती है।

सही दोस्तों का चुनाव
माता-पिता और शिक्षकों को बच्चों के साथ अधिक समय बिताना चाहिए और उन्हें अच्छे संस्कार देने चाहिए। इसके अलावा बच्चों को अच्छे दोस्तों के साथ खेलने और बातचीत करने के लिए कहना चाहिए, जिससे वे सही संगति में रहें और गलत संगति से दूर रहें।

संगती पर रखें ध्यान
बच्चों की एक्टिविटीज पर नजर रखना भी जरूरी है जिससे हमें पता चले कि वे किस प्रकार की संगति में हैं और क्या वे गलत संगति में जा रहे हैं। यदि बच्चे गलत संगति में जा रहे हैं, तो हमें उन्हें समझाना चाहिए और उन्हें सही दिशा में लाने की कोशिश करनी चाहिए।

#महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


Parenting Tips, This way your child will come out of bad company, follow these tips, bad company, Selection of right friends, education of goals and principles, pay attention to company

Mixed Bag

Ifairer