1 of 1 parts

Parenting Tips: मारपीट से बच्चा नहीं सीखेगा अनुशासन, पड़ेगा बुरा प्रभाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Jun, 2024

Parenting Tips: मारपीट से बच्चा नहीं सीखेगा अनुशासन, पड़ेगा बुरा प्रभाव
बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है माता-पिता बच्चों की परवरिश के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कई बार अगर बच्चे गलतियां करते हैं तो माता-पिता प्यार से समझाने की बजाय डाटने और मारने लग जाते हैं। आपको यह बात समझनी होगी कि पेरेंट्स अगर अपने बच्चों को अनुशासन सिखाना चाहते हैं तो यह प्यार से किया जा सकता है आप बच्चों के साथ गलत व्यवहार करके उन्हें और ढीठ बना देते हैं। कई पेरेंट्स को लगता है कि यदि वह अपने बच्चों की पिटाई करेंगे तो इससे वह अनुशासन सीखेगा बल्कि ऐसा नहीं है इसका गलत असर होता है।
लग सकती है चोट
कई माता-पिता ऐसे होते हैं जो बच्चों की गलती पर उन्हें प्यार से समझने की बजाय किसी चीज से मारने लग जाते हैं। आप बच्चों को समझने का दूसरा तरीका ढूंढ सकते हैं इस तरह से वह अनुशासित बनेंगे।

मारपीट का बुरा असर
अगर आप बच्चों की गलती पर उन्हें मारते पीटते हैं तो इससे वह समझदार नहीं बल्कि और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं उनका मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है। इस तरह से बच्चे अपने माता-पिता से ही डरने लग जाते हैं और उनका आत्मविश्वास पूरी तरह से खत्म हो जाता है। बच्चों के साथ इस तरह का व्यवहार भविष्य बर्बाद करके रख देता है।

गलत है बच्चों की पिटाई
जब तक बच्चे छोटे होते हैं उन्हें डांट फटकार के सुधारा जाता है लेकिन अगर बच्चे बड़े हो जाए तो उनकी पिटाई नहीं करनी चाहिए यह कानूनी भी गलत है।

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


Parenting Tips, discipline, bad impact, Your child will not learn discipline from beatings, it will have a bad impact

Mixed Bag

Ifairer