1 of 1 parts

पेरेंट्स बच्चों के सामने ना करें ये बातें, नहीं तो खत्म हो जाएगा सेल्फ कॉन्फिडेंस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 May, 2024

पेरेंट्स बच्चों के सामने ना करें ये बातें, नहीं तो खत्म हो जाएगा सेल्फ कॉन्फिडेंस
बच्चों की परवरिश करना बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि बच्चे कम उम्र में तो बात मान लेते हैं लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वह मनमानी करने लगते हैं। वैसे माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चों के अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएं। लेकिन कई बार माता-पिता की बातों से बच्चा अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस को देते हैं जो आने वाले समय के लिए नुकसानदायक होता है वह अपने करियर पर भी फोकस नहीं कर पाते।
आलोचना

कभी भी दूसरों के सामने पेरेंट्स को अपने बच्चों की आलोचना नहीं करनी चाहिए इस तरह से उनके आत्मसम्मान पर ठेस पहुंचता है और वह मानसिक रूप से पीड़ित हो जाते हैं।

अधिक सुरक्षा

कई पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों पर सुरक्षा की बंदिशों से लगते हैं। जब बच्चे छोटी-मोटी गलतियों को खुद सॉल्व करना चाहते हैं तो आप उन्हें रोकिए मत इस तरह से उनका आत्मविश्वास खराब हो जाता है।

उम्मीद ना रखें

बच्चों से बहुत अधिक उम्मीद रखना उन पर दबाव डालना होता है। अगर आप अपने बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता चाहते हैं, तो उनसे हर चीज की उम्मीद ना रखें।

असफलता का दोष

कई पेरेंट्स होते हैं जो परीक्षा में काम नंबर आने पर बच्चों की असफलता को लेकर डांटने लगते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो बच्चा मानसिक तनाव में रहेगा और कभी भी आत्मविश्वास में बढ़ोतरी नहीं होगी।

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Parents ,children,self-confidence

Mixed Bag

Ifairer