1 of 1 parts

बढ़ती उम्र के बाद भी चेहरे पर निकल रहे हैं पिंपल, तो जानिए क्या है वजह

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Sep, 2024

बढ़ती उम्र के बाद भी चेहरे पर निकल रहे हैं पिंपल, तो जानिए क्या है वजह
चेहरे पर पिंपल निकलना महिलाओं की एक बहुत बड़ी समस्या है जो 18 से 20 की उम्र पर निकलती है। अगर आपको 30 की उम्र के बाद भी पिंपल निकल रहे हैं तो यह समस्या गंभीर है। आपके चेहरे पर पिंपल्स निकालने की वजह के बारे में जान लेना चाहिए। महिलाएं अपने चेहरे पर कम उम्र में ही अलग-अलग तरह के केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं। वातावरण गर्मी और प्रदूषण की वजह से भी चेहरे पर पिंपल आ सकते हैं।
हार्मोनल बदलाव
हार्मोनल बदलाव के कारण पिंपल्स हो सकते हैं। प्यूबर्टी, मासिक धर्म, गर्भावस्था या हार्मोनल असंतुलन के कारण शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे त्वचा पर पिंपल्स हो सकते हैं।

बैक्टीरियल संक्रमण
त्वचा पर बैक्टीरिया के संक्रमण से पिंपल्स हो सकते हैं। बैक्टीरिया त्वचा पर जमा होकर संक्रमण पैदा कर सकते हैं, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं।

खान-पान
अस्वस्थ खान-पान, जैसे कि तला हुआ भोजन, मीठा भोजन आदि से पिंपल्स हो सकते हैं। हेल्दी खान-पान न होने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो सकती है, जिससे त्वचा पर पिंपल्स हो सकते हैं।

मेकअप
अधिक मेकअप करने से त्वचा पर दबाव पड़ सकता है और पिंपल्स हो सकते हैं। मेकअप त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे त्वचा पर पिंपल्स हो सकते हैं।

हाइड्रेशन
पर्याप्त पानी न पीने से त्वचा डिहाइड्रेट हो सकती है और पिंपल्स हो सकते हैं। पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा हेल्दी रहती है।

#ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स


Pimples, face , increasing age, reason, Pimples are appearing on the face even after increasing age, so know the reason

Mixed Bag

Ifairer