1 of 1 parts

Pudina Sharbat Recipe: घर पर आसान तरीके से बनाएं पुदीने का शरबत, नहीं लगेगी लू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 May, 2024

Pudina Sharbat Recipe: घर पर आसान तरीके से बनाएं पुदीने का शरबत, नहीं लगेगी लू
गर्मियों का मौसम आ चुका है ऐसे में लोग कड़ाके की गर्मी से परेशान हो रहे हैं वह ऐसी चीज खाने को मजबूर हो गए हैं जो उनके शरीर को ठंडा रखती हो। वही आज हम सबसे ज्यादा एनर्जी फुल शरबत पुदीने के शरबत की बात कर रहे हैं जो बीमारियों से बचाता है और शरीर को ठंडा रखता है। इसके अलावा पुदीने का शरबत पाचन को भी ठीक करता है इसलिए आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर लीजिए। पुदीने का शरबत पीने से पेट में जलन, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होती।
शरबत पीने के फायदे

पुदीने का शरबत हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है इसे पीने से कई तरह की बीमारियां नहीं लगती। गर्मियों में पुदीने का रायता, जलजीरा और पुदीना वाटर बनाकर पी सकते हैं। इतना ही नहीं पुदीना में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे पेट को खराब नहीं होने देते अपच जैसी समस्या भी नहीं होती।

शरबत बनाने का तरीका
पुदीने का शरबत बनाने के लिए आपको गर्मी में आसानी से ताजा पत्ते मिल जाएंगे। इन पत्तों को धो लें और इन्हें हल्का क्रश करके किसी गिलास या जार में डाल दें। अब गिलास में मिठास के लिए शहद और हल्का सेंधा नमक या काला नमक डालें। पुदीना शरबत में भुना हुआ जीरा पाउडर और 1 गिसाल में आधा या 1 नींबू का रस मिलाएं।  सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इसमें अब इसमें आईस क्यूब्स डालकर सर्व करें। इसे ज्यादा असरदार बनाने के लिए सारी चीजों को एक बार मिक्सी में पीस लें। इस तरह पुदीने का सारा रस इसमें मिक्स हो जाएगा। पुदीने के शरबत को छान कर सर्व करें।
अगर आपको थोड़ा सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाने का मन है तो वो भी आप मिलाकर पी सकते हैं। पुदीना का शरबत बनाने जितना आसान है ये उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है।

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Pudina Sharbat , Pudina Sharbat Recipe, Make mint sherbet easily at home, you will not feel heatstroke, heatstroke

Mixed Bag

Ifairer