1 of 1 parts

Relationship Tips: आपके रिश्ते में भी है इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी जानिए वजह

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 July, 2024

Relationship Tips: आपके रिश्ते में भी है इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी जानिए वजह
किसी भी रिश्ते की डोर विश्वास और प्यार से बंधी होती है अगर आपके रिश्ते में भी प्यार और भरोसा डगमगा रहा है, तो समझ लीजिए कि आपका रिश्ता कमजोर हो चुका है। अगर आपका रिश्ता टूटने की कगार पर है तो आपको इमोशनल इंटेलिजेंस को समझना चाहिए। कपल्स के बीच में शारीरिक संबंध होने के साथ-साथ भावनात्मक संबंध भी होना जरूरी है। अगर आप इस तरह एक दूसरे से जुड़ते हैं तो रिश्ता कभी नहीं टूटता और मजबूत हो जाता है।
इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी
जिस रिलेशनशिप में इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी होती है वह रिश्ता ज्यादा नहीं चल पाता है। ऐसे में पार्टनर को एक दूसरे पर भरोसा करने के साथ-साथ ही इमोशनल अटैक रहना बहुत जरूरी है। आपके रिश्ते में फिजिकल और इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी की वजह से लड़ाई झगड़ा भी होते हैं और रिश्ते टूट जाते हैं।

भावनाओं को समझें
रिलेशनशिप को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको एक दूसरे की भावनाओं को समझना होगा। पार्टनर के साथ रिश्ते में बैलेंस बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। इमोशनल इंटेलिजेंस होना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से कपल समझदारी से एक दूसरे के लिए फैसले लेते हैं हर रिश्ते में इमोशनल इंटेलिजेंस होना जरूरी है।

समय दें
कपल अपने पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा समय दे ताकि एक दूसरे को समझा जा सके। जब आप एक दूसरे से थोड़े समय के लिए दूर रहते हैं, तो मतभेद शुरू हो जाते हैं यह एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से रिश्ता जल्दी टूटता है। इमोशनल इंटेलिजेंस को बनाए रखने के लिए पार्टनर को एक दूसरे को समय देना बहुत जरूरी है।

खुलकर बात करें
कई रिलेशनशिप में यह भी प्रॉब्लम होती है कि किसी भी मुद्दे पर खुलकर बातचीत नहीं हो पाती इस तरह से गलतफहमी जन्म लेती है और आपका रिश्ता खराब हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से रिश्ता टूटने की वजह पर खुलकर बात करें।

#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Relationship Tips, emotional intelligence , Understand the feelings, talk openly, give time, There is a lack of emotional intelligence in your , relationship too, know the reason

Mixed Bag

Ifairer