1 of 1 parts

मानसून में किचन के समान को इस तरह करें स्टोर, नहीं लगेंगे कीड़े

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 July, 2024

मानसून में किचन के समान को इस तरह करें स्टोर, नहीं लगेंगे कीड़े
अक्सर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि मानसून के समय में किचन के समान में कीड़े लग जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है की चीजों को सही तरीके से नहीं रखा जाता है। किचन के ज्यादातर सामान दाल, चावल और मसाले के खराब होने की शिकायत रहती है। अगर सही तरीके से इन चीजों को स्टोर नहीं किया गया तो इनमें कीड़े लग जाते हैं। आज हम आपको दादी नानी के उपाय के बारे में बताएंगे जिससे कि आप किचन के समान को आसानी से स्टोर कर सकती हैं।
किचन के समान को स्टोर करने के तरीके नहीं लगेंगे कीड़े
किचन में दाल को सही तरीके से रखना चाहिए क्योंकि सीलन आने की वजह से इसमें कीड़े लग जाते हैं। आपको दाल को हल्का सा रोस्ट कर कर रखना चाहिए। इस तरह से कीड़े नहीं लगते हैं इसके अलावा आपको टाइट डिब्बे में पैक करना चाहिए।

नीम का पत्ता बड़े काम की चीज होता है किचन के समान में नीम के पत्तों को डाल दीजिए जैसे की दाल और चावल इस तरह से लंबे समय तक रखे दाल चावल में भी कीड़े नहीं लगेंगे।

दादी नानी के नुस्खे की बात करें तो चावल को लंबे समय तक कीड़ों से बचने के लिए साबुत नमक का भी इस्तेमाल किया जाता था। यह एक ऐसा उपाय है जिससे घून या फिर कोई दूसरा कीड़ा नहीं लगता है।

अगर आप किचन में मसाले को बचाना चाहते हैं तो इसे रोस्ट करके रख लीजिए। इस तरह से मसाले में कीड़े नहीं पड़ते हैं। इसके अलावा आप मसाले में लौंग डालकर रखें तो वह खराब नहीं होते।

अगर आप मसाले को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप लहसुन और प्याज के सूखे हुए छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से अनाज में घून या फिर सीलन नहीं लगता है और कीड़ों से भी बचा रहता है।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


monsoon , kitchen items, Store kitchen items in this way during monsoon to avoid insects

Mixed Bag

Ifairer