1 of 1 parts

सूख गया है आपके घर का मनी प्लांट, तो इस तरह बनाएं हरा-भरा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Sep, 2024

सूख गया है आपके घर का मनी प्लांट, तो इस तरह बनाएं हरा-भरा
हर घर में मनी प्लांट तो जरूर ही लगाया जाता है इस पौधे को इंदौर या आउटडोर कहीं भी लगाया जा सकता है। अगर आप मनी प्लांट को गमले में लगाकर पानी देते हैं तो यह अच्छी तरह से गो करता है। कई बार ऐसा भी होता है कि खास देखभाल न करने पर मनी प्लांट का पौधा सूखने लग जाता है। ऐसे में आपको पौधे को हरा-भरा बनाने के लिए इसमें समय-समय पर पानी डालते रहना चाहिए। इसके अलावा मनी प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए और कई टिप्स बताए गए हैं जो आपके काम आएंगे।
पानी
मनी प्लांट को रोजाना पानी देना बहुत जरूरी होता है लेकिन ज्यादा पानी न दें क्योंकि इससे जड़ें सड़ सकती हैं। पानी देने से पहले मिट्टी को छूकर देखें कि वह सूखी है या नहीं।

धूप और खाद
मनी प्लांट को धूप में रखें लेकिन सीधी धूप से बचाएं। धूप से पौधे को विटामिन डी मिलता है और वह स्वस्थ रहता है। मनी प्लांट को महीने में एक बार खाद दें ताकि वह पोषक तत्व प्राप्त कर सके। खाद से पौधे को नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम मिलता है।

मिट्टी और तापमान
मनी प्लांट की मिट्टी को नियमित रूप से बदलें ताकि वह ताजी और उपजाऊ रहे। मिट्टी बदलने से पौधे को नए पोषक तत्व मिलते हैं। मनी प्लांट को 15-25 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखें क्योंकि इससे वह अच्छी तरह से बढ़ता है। तापमान ज्यादा या कम होने से पौधे को नुकसान हो सकता है।

छंटाई और कीट बचाओ
मनी प्लांट की पत्तियों को नियमित रूप से छांटें ताकि वह स्वस्थ और हरा भरा रहे। पत्तियों को छांटने से पौधे को नई पत्तियां आने में मदद मिलती है। मनी प्लांट को कीटों से बचाने के लिए कीटनाशक का उपयोग करें। कीट पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उसकी वृद्धि को रोक सकते हैं।

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


The money plant in your house has dried up, so make it green in this way, money plant

Mixed Bag

Ifairer