1 of 1 parts

फैमिली के साथ करें भगवान तुंगनाथ के दर्शन, हिमालय की गोद में बसा है शहर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Sep, 2024

फैमिली के साथ करें भगवान तुंगनाथ के दर्शन, हिमालय की गोद में बसा है शहर
अगर आप अपनी फैमिली के साथ एक अच्छा क्वालिटी समय बिताना चाहते हैं तो भगवान तुंगनाथ के दर्शन कर सकते हैं। यह इतनी खूबसूरत जगह है जहां जाने के बाद आपको मन की शांति मिलती है। इतना ही नहीं, यह हिमालय की गोद में बसा हुआ शहर है जहां का नजारा बहुत खूबसूरत लगता है। अगर आपको भी भगवान के दर्शन करने हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं। खास बात है कि सितंबर और अक्टूबर में यहां का मौसम सुहावना रहता है। आप यहां पर दोस्तों के साथ ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं। देवभूमि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित तुंगनाथ मंदिर दुनिया का सबसे ऊंचा शिवालय है।
एंजॉयबल रहेगा ट्रिप
तुंगनाथ हिंदुओं की आस्था के साथ-साथ पर्यटकों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है जहां पर लोग खूब मौज मस्ती करते हैं। अगर आप दोस्तों के साथ जा रहे हैं तो यहां पर ट्रैकिंग को मेमोरेबल बना सकते हैं। वहीं अगर आप अपनी फैमिली के साथ जा रहे हैं तो तुंगनाथ मंदिर के दर्शन जरूर करें।

पांडवों ने किया था निर्माण
इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि इसका निर्माण पांडवों ने किया था। पांडव अपने पापों के प्रायश्चित के लिए हिमालय की यात्रा पर निकले थे और इस दौरान इस मंदिर का निर्माण हुआ था। यहां पर तपस्या करने के लिए पांडवों ने शिवलिंग की स्थापना की थी जब से यह तुंगनाथ के नाम से जाना जाने लगा।

घूमने का सही समय
तुंगनाथ मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर का है इस समय यहां पर मौसम काफी सुहाना रहता है। उत्तराखंड में हर समय मौसम खूबसूरत लगता है लेकिन सितंबर के महीने में तुंगनाथ मंदिर जाने का मजा ही कुछ और है। यहां पर भगवान के दर्शन करने के साथ-साथ कई सारी एडवेंचरस एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

#बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में


Lord Tungnath, Visit Lord Tungnath with your family, the city is situated in the lap of the Himalayas

Mixed Bag

News

क्या आपने कभी इन्हें मुड़ के देखा, हिरोइन जिनकी डायलॉग डिलीवरी कमाल
क्या आपने कभी इन्हें मुड़ के देखा, हिरोइन जिनकी डायलॉग डिलीवरी कमाल

Ifairer