1 of 1 parts

कब है अनंत चतुर्दशी की तिथि, जाने श्री हरी की पूजा का महत्व

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Sep, 2024

कब है अनंत चतुर्दशी की तिथि, जाने श्री हरी की पूजा का महत्व
अनंत चतुर्दशी गणेश चतुर्थी के आखिरी दिन मनाया जाता है। यह इस साल 17 सितंबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन पूरे विधि विधान से विष्णु जी की पूजा की जाती है। मान्यता के अनुसार जो व्यक्ति अनंत चतुर्दशी के दिन विष्णु भगवान का व्रत रखता है उन्हें आजीवन पुण्य फल की प्राप्ति होती है। हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी पर अनंत चतुर्दशी मनाई जाती है। पूजा पाठ के दौरान पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है।
पूजा का महत्व
अनंत चतुर्दशी पूजा का महत्व यह है कि यह पूजा भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए की जाती है। मान्यता है कि इस पूजा से भगवान विष्णु की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि और शांति प्राप्त होती है।

अनंत धारण
इस पूजा में अनंत धारण किया जाता है, जो एक विशेष प्रकार का धागा होता है। इस धागे को भगवान विष्णु के अनंत रूप का प्रतीक माना जाता है। यह आपको और आपके परिवार को बढ़ाओ से बचाने का काम करता है।

पूजा विधि

अनंत चतुर्दशी पूजा की विधि में भगवान विष्णु की पूजा होती है अनंत धारण, और व्रत रखा जाता है। अनंत चतुर्दशी के व्रत के दौरान आपको कई चीजों का परहेज भी करना चाहिए इस दौरान घर में मांस मदिरा जैसी चीजों को नहीं लाना चाहिए।

लाभ

इस पूजा से भगवान विष्णु की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि और शांति प्राप्त होती है। साथ ही, यह पूजा जीवन में अनंत काल तक सुख और समृद्धि प्रदान करती है। घर में धन संबंधी परेशानी नहीं होती आर्थिक रूप से व्यक्ति मजबूत रहता है।

#लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


When is the date of Anant Chaturdashi, know the importance of worshiping Shri Hari, Anant Chaturdashi, Shri Hari, lord vishnu

Mixed Bag

Ifairer